75 के हुए महानायक, एक इंटरव्‍यू में खोले थे चौंकाने वाले ये राज

Amitabh

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन का आज 75वां जनमदिन है । ऐसे में जानिए उनके बारे में वो बातें जो उनके बारे में एक इंटरव्‍यू के दौरान कही गई थीं ।

New Delhi, Oct 11 : बॉलीवुड के महानायक बिग बी अमिताभ बच्‍चन आज पूरे 75 साल के हो गए हैं । बॉलीवुड समेत पूरा देश उनका बर्थडे मना रहा है । 11 अक्टूबर 1942 को जन्‍मे अमिताभ आज भी उसी जोश और खरोश के साथ काम करते हैं जैसा वो जवानी में करते थे । भारत ही नहीं पूरे विश्‍व में वो लोकप्रिय हैं । अपने अभिनय के दम पर उन्‍होने ये साबित किया है कि वो महानायक के पद पर क्‍यों हैं । फिल्‍म ही नहीं टीवी पर आने वाले उनके शो केबीसी के जरिए वो आज बच्‍चों के भी फेवरेट हो गए हैं । नन्‍हे बच्‍चे जिन्‍हे फिल्‍मों की समझ तक नहीं वो उन्‍हें करोड़पति के नाम से जानते हैं ।

क्‍या आप जानते हैं भारत के एक राज्‍य में अमिताभ का मंदिर तक है जहां उनके फैंस ने उनके लिए एक चालीसा तक लिख डाली है । सुबह-शाम बिग बी के इस मंदिर में पूजा अर्चना होती है और उनके फैंस उनकी लंबी उम्र की दुआएं मांगते हैं । ये मंदिर काफी चर्चा में रहता है, इसके अलावा एक और मंदिर भी है जहां अमिताभ की हाइट जितनी ही मूर्ति लगाई गई है । अमिताभ फिल्‍मों में कैसे आए, कैसे उन्‍हें ये लोकप्रियता हासिल हुई वो कब नायक से महानायक बन गए इस बारे में अमिताभ ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कई बातें बताई । अमिताभ ने ये भी बताया था कि एक समय ऐसा भी था जब कोई उनके साथ काम नहीं करना चाहता था ।

अमिताभ के बारे में बात करते हुए बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी सलीम – जावेद ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि आज अमिताभ जो कुछ भी हैं वो उनकी वजह से हैं । उनकी वजह से अमिताभ बच्‍चन सुपरस्‍टार बने । सलीम खान ने इंटरव्‍यू में ये कहकर दुख जताया कि अमिताभ ने कभी उन्‍हें इस बात का क्रेडिट नहीं दिया । सलीम खान के मुताबिक डायरेक्‍टर्स से कहकर उन्‍होने अमिताभ को कई फिल्‍में दिलाई । यहां तक की जंजीर फिल्‍म में हेरोइन के रोल के लिए जया बच्‍चन को भी उन्‍होने ही राजी कराया । जय बच्‍चन तब एक बड़ी स्‍टार थीं और अमिताभ नए नवेले थे इसीलिए जया ने पहले फिल्‍म में काम करने से इनकार कर दिया था ।

सलीम खान ने इस इंटरव्‍यू में कहा था कि अमिताभ बच्‍चन को शोले में उन्‍होने ही सजेस्‍ट किया था । वहीं इस बारे में अमिताभ का कुछ और ही कहना था, उनके मुताबिक शोले उन्‍हें धमेन्‍द्र की वजह से मिली थीं । हालांकि बाद में उन्‍होने सलीम खान और धर्मेन्‍द्र दोनों को ही इस बात का क्रेडिट दिया था । इंटरव्‍यू में ये भी बताया गया था कि अमिताभ की सुपरहिट फिल्‍मों में से एक दीवार के लिए उनके रोल की पहली पसंद राजेश खन्‍ना थे । लेकिन सलीम खान के कहने पर ये रोल बिग बी की झोली में जा गिरा । सलीम खान ने एक डायरेक्‍टर से बातचीत में अमिताभ के लिए कहा था कि ये आने वाले कल का सुपरस्‍टार है ।