टीवी पर आखिर बार-बार क्यों किया जाता है सूर्यवंशम का टेलीकास्ट, वजह आ गई सामने

सूर्यवंशम इंडियन मूवी चैनल पर सबसे ज्यादा बार टेलीकास्ट होने वाली फिल्म है। इस फिल्म को ग्रामीण इलाकों में काफी पसंद किया जाता है।

New Delhi, Jul 13 : चैनल ट्यून करते समय एक फिल्म अकसर हमें दिख दिख जाती है, फिल्म का नाम है सूर्यवंशम, 19 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म ने टीवी पर कई बार टेलीकास्ट होने का रिकॉर्ड बना दिया है। फिल्म के कई किरदार जैसे कि हीरा ठाकुर, राधा, गौरी और मंजर रंजीत लोगों से लेकर बच्चों तक की जुबान पर रहते हैं। इस फिल्म का शायद ही कोई सीन या फिर डायलॉग हो, जो लोगों को ना रटा हुआ हो।

सोशल मीडिया पर जोक्स
बार-बार एक ही फिल्म टीवी पर दिखाये जाने को लेकर कुछ लोग सोशल मीडिया पर इसके जोक्स भी बनाते हैं, हालांकि अब ये बात सामने आ चुकी है, कि आखिर क्यों एक ही फिल्म बार-बार टीवी पर दिखाया जाता है। क्या चैनल वाले को नहीं लगता कि एक ही फिल्म बार-बार देख लोग बोर हो जाएंगे।

चैनल ने खरीदे फिल्म के 100 साल के राइट्स
बार-बार फिल्म दिखाने की जो वजह सामने आ रही है, वो ये हो सकती है, कि ये फिल्म 21 मई 1999 को रिलीज हुई थी, उसी साल मैक्स चैनल को भी लांच किया गया था, यानी फिल्म और चैनल दोनों एक ही साल में आये थे। दूसरी वजह ये भी है कि जिस चैनल पर ये फिल्म दिखाई जाती है, उसने इसके 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। इसी वजह से ये फिल्म बार-बार दिखाई जाती है। मालूम हो कि फिल्म में अमिताभ बच्चन ने पिता और पुत्र का डबल रोल किया था।

सबसे ज्यादा टेलीकास्ट होने वाली फिल्म
सूर्यवंशम इंडियन मूवी चैनल पर सबसे ज्यादा बार टेलीकास्ट होने वाली फिल्म है। इस फिल्म को ग्रामीण इलाकों में काफी पसंद किया जाता है, फिल्म के 18 साल पूरे होने के मौके पर अमिताभ बच्चन ने खुद ट्वीट पर इस फिल्म की तारीफ की थी। हाल में भी ये फिल्म एक चैनल पर टेलीकास्ट किया जा रहा था।

अब इस दुनिया में नहीं है फिल्म की लीड एक्ट्रेस
इस फिल्म में मुख्य एक्ट्रेस सौंदर्या रघु अब इस दुनिया में नहीं हैं। फिल्म रिलीज होने से 5 साल बाद 17 अप्रैल 2004 को बंगलुरु के पास एक प्लेन क्रैश हादसे में एक्ट्रेस की मौत हो गई थी। सौंदर्या ने साल 1992 में फिल्म गंधर्वा से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। उन्होने कन्नड़ तेलुगु, तमिल, मलयालम समेत बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था।

पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म
आपको बता दें कि एक्ट्रेस सौंदर्या रघु ने अपने करियर में करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, उन्हें शानदार अभिनय के लिये 6 साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। हालांकि सूर्यवंशम उनके करियर की पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म थी, क्योंकि इस फिल्म के बाद वो एक राजनीतिक पार्टी से जुड़ गई थी और फिल्म के साथ-साथ राजनीति में भी जगह बनाने की कोशिश कर रही थी।