इस साइलेंट किलर बीमारी से जूझ रहे हैं उदित नारायण, आप ऐसे पहचान सकते हैं इसके संकेत

Udit Narayan

स्टार सिंगर उदित नारायण को डायबिटीज की वजह से यूरिन में इंफेक्शन की परेशानी भी हो गई है। तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

New Delhi, Mar 16 : बॉलीवुड के स्टार प्लेबैक सिंगर उदित नारायण इस समय टाइप-2 डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं, ये बीमारी इंसान को धीरे-धीरे कई तरह की गंभीर समस्याएं देने लगती है, इस वजह से इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। स्टार सिंगर को डायबिटीज की वजह से यूरिन में इंफेक्शन की परेशानी भी हो गई है। तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

शरीर देते हैं संकेत
डायबिटीज की प्रॉब्लम्स धीरे-धीरे बढती जाती है, बढा हुआ शुगर लेवल हार्ट, किडनी, ब्रेन और आंखों समेत पूरे शरीर पर बुरा असर डालता है, diabetesहेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर केसेज में शरीर काफी पहले से ही अलग-अलग हेल्थ प्रॉब्लम्स के जरिये डायबिटीज के संकेत देने लगती है। हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के संकेत और बचाव के तरीके।

यूरिन आना
शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर इक्ट्टी हो जाने की वजह से वो यूरिन के माध्यम से बाहर निकलती है, इसलिये डायबिटीज पेशेन्ट को बार-बार यूरिन आने की शिकायत होती है, urineअगर आपको भी पूरे दिन में सात से आठ बार से ज्यादा यूरिन आता हो, तो आप एक बार अपने शुगर चेक जरुर करवाएं, क्योंकि बाद में परेशानी होने से अच्छा है कि पहले ही सावधान रहे।

प्यास
डायबिटीज के पेशेंट को बार-बार यूरिन आती है, जिससे शरीर का पानी और शुगर बाहर निकल जाता है। इस वजह से डायबिटीज के मरीज को बार-बार प्यास लगता रहता है। अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपनी इस आदत को नजरअंदाज ना करें, किसी अच्छे डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

वजन कम होगा
अगर आप अपनी डाइट या दिनचर्या में बदलाव नहीं कर रहे हैं, इसके बावजूद अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है, तो फिर आपको डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। weightहालांकि ऐसी स्थिति में एक बार किसी डॉक्टर से जरुर संपर्क करें, उनसे सलाह लेने के बाद ही कोई कदम उठाएं।

झुनझुनाहट-जलन
अगर आपके हाथ-पैर अक्सर सुन्न पड़ जाते हैं, या फिर तलवों में झुनझुनी या जलन की शिकायत होती है, कभी-कभी हाथ-पैर में चींटी काटने जैसा महसूस होता है, तो फिर तुरंत आप डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि ये सारे लक्षण डायबिटीज के हैं, दूसरे उपाय करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें, ताकि वो आपको सही उपचार बता सके।

कम सुनाई देना
डायबिटीज की वजह से अक्सर कुछ मरीजों के कान के भीतर की सेल्स डैमेज हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें ऊंचा सुनाई पड़ता है, या फिर सुनने की क्षमता ही खत्म हो जाती है। hearing-loss-signs-aids-audicusअगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही परेशानी हो रही है, तो फिर आप इसे नजरअंदाज ना करें, किसी अच्छे डॉक्टर से इस मामले में सलाह लें।

अनहेल्दी स्किन
स्किन खासतौर से गर्दन के पिछले हिस्से, कोहनियां या घुटनों में पड़ने वाले डार्क पैचेस ब्लड में बढ रहे शुगर लेवल की निशानी हो सकती है। skin problemइसलिये अनहेल्दी स्किन को कभी नजरअंदाज ना करें। आपके साथ भी ऐसी परेशानी है, तो फिर तुरंत इसका उपचार कराएं।

बचने के उपाय
डायबिटीज से बचने के लिये संयमित जीवन जीना पड़ेगा, दिन भर में कम से कम तीन-चार लीटर पानी पिएं, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है, photo-sportif-homme-en-pleine-natureसाथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है, इसके साथ ही रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज करें। इससे बॉडी के हॉर्मोन्स बैलेंस होंगे, इंसुलिन लेवल भी सही होगा। जिससे आप डायबिटीज से बचे रहेंगे।