फिल्‍म और टीवी इंडस्‍ट्री के लिए एक और बड़ा झटका, वेटरन एक्‍ट्रेस का निधन

फिल्‍म और टीवी इंडस्‍ट्री से जुड़ी रहीं वेटरेन एक्‍ट्रेस रीता भादुड़ी का बीमारी से निधन हो गया है । वो 62 साल की थीं । उनके अंतिम संस्‍कार बहुत ही कम लोगों की उपस्थिति में संपन्‍न हुआ ।

New Delhi, Jul 17 : जिंदादिल, हंसमुख, कर्मठ, मेहनती, साथियों के साथ मिल जुलकर काम करने वालीं रीता भादुड़ी सबको अलविदा कह गईं । 62 की उम्र में भी वो टीवी इंडस्‍ट्री में एक्टिव थीं । सीरियल निमकी मुखिया में दादी का किरदार निभा रहीं थीं । उनकी अंतिम यात्रा में उनके बहुत करीबी कुछ साथी ही शामिल हो पाए । बाकी सभी ने ट्विटर पर ही उन्‍हें श्रद्धांजलि देनी सही समझी ।

किडनी की बीमारी से थीं परेशान
62 साल की रीता भादुड़ी किडनी की समस्‍या से परेशान थीं । इस प्रॉब्‍लम के लिए उन्‍हें डायलिसिस का सहारा भी लेना पड़ता था । बावजूद इसके वो अपने शूट्स में रेगुलर थीं और कभी कभार ही छुट्टी लेती थीं । इस उम्र में भी उन्‍हें देखकर उनके साथी कलाकार प्रोत्‍साहित होते थे । उम्र के बावजूद उनका काम को लेकर जज्‍बा नए कलाकारों के लिए प्रेरणा से कम नहीं था ।

10 दिनों से थीं एडमिट
रीता पिछले 10 दिनों से विले पार्ले के सुजय अस्पताल में भर्ती थीं । अस्‍पताल के मुताबिक उन्‍होने सोमवार देर रात लगभग 1.30 के आसपास दम तोड़ा और उनके परिवार के सदस्य सुबह 4 बजे के आसपास उनका शव ले गए । टीवी इंडस्‍ट्री के दिग्गज अभिनेता शिशिर शर्मा ने उनके निधन की पुष्टि की और सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी ।

अंतिम संस्‍कार की दी जानकारी
शिशिर शर्मा ने रीता भादुड़ी के साथ काफी काम किया है । वो उनके अंतिम संसकार में भी शा मिल रहे । उन्‍होने इसकी जानकारी भी सभी को दी । उन्‍होने लिखा – “बड़े दुख के साथ मैं यह सूचित कर रहा हूं कि रीता भादुड़ी अब हमारे बीच नहीं रहीं । उनका अंतिम संस्कार 17 जुलाई, दोपहर 12 बजे अंधेरी ईस्ट (मुंबई) में होगा । बेहद दुखद । कई लोगों के लिए वह मां की तरह थीं. हम उन्हें बहुत याद करेंगे । ”

फिल्‍मों में भी किया काम
रीता भादुड़ी ने 70 से 90 के दशक में कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया ।  ‘सावन को आने दो (1979)’ और ‘राजा (1995)’ समेत 70 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अहम किरदार निभाया । रीता टीवी इंडस्ट्री की पॉपपुलर एक्‍ट्रेस रही हैं । 30 से ज्यादा सीरियल में उन्‍होने अपने अभिनय का हुनर दिखाया । ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ से लेकर ‘एक नई पहचान’, ‘कुमकुम’ और ‘अमानत’ जैसे टीवी शोज में वो दादी और मां के किरदार में नजर आईं । इन दिनों वो ‘निमकी मुखिया’  सीरियल में इमरती देवी का कैरेक्टर निभा रहीं थी ।

50 साल का शानदार सफर
रीता भादुड़ी का जन्म 4 नवंबर, 1955 को लखनऊ में हुआ था । वो महज 11 साल की थीं जब उन्‍होने फिल्‍म पर्दे पर कमद रखा था । 50 साल के इस शानदार सफर में वो फिल्‍म, टीवी के साथ काफी कुछ और भी करती रहीं । मां के रूप में उन्‍हें ये इंडस्‍ट्री हमेशा याद रखेगी । रीता ने गुजराती फिल्मों में भी काम किया है ।