आपके पेट की चर्बी को बिलकुल खत्‍म कर देंगी ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, सोने से पहले पीएं

Weight

पेट की चर्बी वजन घटाने वालों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है । आज जानिए कुछ ऐसी ड्रिंक्‍स के बारे में जो आपके वेट को मैनेज करने में आपको बड़ी मदद करेंगी ।

New Delhi, Jul 14 : वजन आजकल की लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी परेशानी बनता जा रहा है । खासतौर पर पेट के आसपास बढ़ता फैट । ये एक बार बढ़ जाए तो कम होने का नाम ही नहीं लेता । फिर आप कितनी भी मेहनत कर लें । इसे दूर भगाने का एक खास नुस्‍खा है हमारे पास । आज जानिए कुछ ऐसी सेहतमंद ड्रिंक्‍स के बारे में जो बनाने में आसान है और जिसका सेवन करने के बाद आपको बढ़े हुए पेट से निजात जरूर मिल सकती है ।

Advertisement

ग्रेप एंड सिनेमन ड्रिंक
अंगूर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा । 500 मिलीलीटर अंगूर का रस , 1 गिलास पानी, 2 दालचीनी स्टिक्‍स , 1 एनीज बीज, पुदीने की पत्तियां, बर्फ और थोड़ी चीनी । एक पैन में चीनी, पानी और दालचीनी को मिलाएं और सिरप बनाएं । चीनी पिघलने तक इसे पांच से दस मिनट तक उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। एक मटकी में रस, सिरप और पानी को मिलाएं। बर्फ डालें और पी जाएं ।

Advertisement

सबसे आसान ड्रिंक, नींबू पानी
नींबू चरबी को काटने में बहुत सहायक है । सुबह उठकर या सोने से पहले इसे पानी में निचोड़कर पी जाएं पेट एकदम साफ रहेगा । इसके लिए आपको चाहिए सोडा वॉटर, कुछ नींबू, पुदीना की पत्तियां और बर्फ । चार नींबू का रस निचोड़ें। एक जार में नींबू का रस सोडा वॉटर के साथ मिलाइए और बर्फ डालकर सर्व कर लें । ये ड्रिंक बेली फैट को घटाती है ।

खीरे की चमत्‍कारी ड्रिंक
खीरा सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है । पौष्टिकता और पानी से भरपूर खीरे का प्रयोग इस प्रकार करें  । सामग्री: 1 खीरा, 1 नींबू, 1 बड़ा चम्मच grated अदरक, अजमोद का एक गुच्छा,1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस, 1/2 गिलास पानी । बताई गई सभी चीजों का जूस तैयार कर लें और सोने से पहले इसे पी जाएं । एक महीने तक रोज इस जूस का सेवन करें । आपको असर खुद ब खुद नजर आने लगेगा ।

खीरे और नींबू का कमाल
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा – 1 नींबू, 2 खीरे, 1 बड़ा नारंगी, स्वाद के अनुसार शहद, स्वाद के अनुसार टकसाल, 1 लीटर स्पार्कलिंग पानी । एक ब्लेंडर में एक खीरे को अच्‍छे से पीस लें । नारंगी और नींबू से रस निचोड़ें । अब खीरे, रस और शहद को एक बड़े पिचर में मिलाकर मिक्‍स करें । और सोने से पहले पी जाएं । नियमित रूप से सेवन करें ।