पित्‍त की पथरी को नैचुरल तरीके से बाहर निकालने के घरेलु उपाय

पित्‍त की थैली में पथरी की समस्‍या बहुत ही तकलीफदेह होती हे, कुछ घरेलु उपाय अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं । आगे ऐसे ही 5 उपाय आपको बताए जा रहे हैं ।

New Delhi, May 24 : स्‍टोन की समस्‍या किडनी और पित्‍त की थैली में होती है । ये एक बार हो जाए तो फिर बड़ी तकलीफ के साथ ही पीछा छोड़ती है । दवाईयों, सर्जरी, लेजर की मदद से इन्‍हें बाहर तो निकाला जा सकता है लेकिन ये बार-बार आपको परेशान कर सकती है । किडनी में पथरी हो तो ये कई बार यूरीन के रास्‍ते बाहर आ भी जाती है लेकिन पित्‍त की पथरी में पेट में बहुत भयंक पीड़ा महसूस की जा सकती है । इस परेशानी में डायजेस्टिव सिस्‍टम भी बिगड़ सकता है । जानें कुछ घरेलु उपाय जिन्‍हें इस्‍तेमाल कर आप इस समस्‍या से उबर सकते हैं ।

पुदीना का रस
पुदीने के पत्‍ते का रस निकालें ओर उसे गरम पानी के साथ मिला लें । या पुदीने के पत्‍ते को ही पानी के साथ उबाल लें । इस पानी में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और पी जाएं । ये आपको बहुत राहत पहुंचाएगा । पुदीने में मौजूद औषधीय गुण आपके पाचन संबंधी परेशानी को दूर करेंगे । पित्‍त की थैली में मौजूद पथरी पर भी प्रभावी रूप से काम करेंगें ।

सिरका
फॉलिक एसिड से भरपू सेब का जूस और सिरका पित्‍त की पथरी को गलाने में अचूक असरदार है । रोज इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करें तो पथरी की समस्‍या खत्‍म हो सकती है ।इसके अलावा आप नाश्‍पती के जूस का प्रयोग भी कर सकते हैं । इसमें भी सिरका जैसे ही गुण पाए जाते हैं । नाशपती में पैक्टिन तत्‍व पाया जाता है, ये लीवर में कॉलेस्‍ट्रॉल को बनने से और जमने से रोकता है । नाशपती का जूस रोज पीने से पथरी की संभावनाएं कम होती हैं ।

बीट रूट और खीरे का जूस
एक बीट रूट और एक खीरा लें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और जूस बना लें । इस जूस का सेवन रोज करें । पित्‍त की पथरी पर असरदार ये जूस शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी देता है । पित्‍त की थैली में मौजूद पथरी को ये असरदार तरीके से दूर कर देता है, इसे रेंगुलरली लेना जरूरी है । इसमें मौजूद तत्‍त पथरी को प्राकृतिक रूप से गलाते हैं ओर शरीर से बाहर कर देते हैं ।

सेंधा नमक का करें ऐसे प्रयोग
व्रत वाले नमक के रूप में जाना जाने वाला ये नमक पथरी को गलाने में अचूक असरदार है । एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पी जाएं । इस तरह से पथरी गल जाती है । दिन में 2 बार पीने से पित्‍त की पथरी के दर्द में भी आराम मिलेगा । सेंधा नमक का प्रयोग बहुत अधिक ना करें, अधिक मात्रा में नमक आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा सकता है ।

तुरई की बेल
तुरई की बेल को अच्‍छे से पीस लें । अब इसे रोज सुबह ठंडे दूध या ठंडे पानी के साथ लें । कुछ ही दिनों में आपको पथरी में आराम मिलने लगेगा । और धीरे – धीरे बिना किसी दूसरी दवाई के पथरी गलने लगेगी । पथरी से उठने वाले दर्द में भी तुरई की बेल का ये उपाय फायदेमंद साबित होता है । दर्द होने पर इस रस का सीधे सेवन भी कर सकते हैं, ये बहुत फायदा पहुंचाएगा ।