रोजाना 1 गाजर आपको हार्ट अटैक से बचाएगा, शोध में सामने आई हैरान कर देने वाली बातें!

रोजाना एक गाजर खाने से आप हार्ट अटैक जैसी परेशानी से दूर रहेंगे। क्या आप जानते हैं कि आपके लिए गाजर अमृत से कम नहीं है। इसके फायदे जानिए।

New Delhi, Mar 16: गाजर में विटामिन बी1, बी2, बी6, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। तमाम शोध बताते हैं कि गाजर में प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड होता है। फॉलिग एसिड कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही इसके रोजाना सेवन से कोलेस्ट्राल और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। कुल मिलाकर गाजर अमृत से कम नहीं है।

रोजाना एक गाजर खाएं
अगर आप रोजाना एक गाजर खाते हैं तो आपके लिए ही अच्छी बात है। गाजर आपके शरीर को जरूरी एंजाइम पहुंचाता है। इसके साथ ही विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर गाजर बेहद ही पौष्टिक माना जाता है। गाजर जमीन के नीचे उगता है। इसलिए कहा जाता है कि इसमें धरती में मौजूद वो सारे तत्व होते हैं, जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी कहे जाते हैं।

पौष्टिक आहार है गाजर
गाजर को एक तरह से पौष्टिक आहार माना जाता है। ये दोनों तरह से ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, चाहे आप इसे कच्चा खाएं, या फिर पका कर खाएं। हर तरह से गाजर आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक है और किसी दवा से कम नहीं है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि हर दिन एक गाजर खाने से आपके चेहरे में चमक बरकरार रहती है। इसके लिए रक्त का संचार तेजी से होता है।

आंखें हमेशा तेज रहेंगी
इसके अलावा गाजर खाने से आंखों की दृष्टि और ज्यादा तेज होती है। डॉक्टर्स का मानना है कि भरपूर मात्रा में विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी को तेज करता है। इसके साथ ही गाजर को त्वचा के लिए बेहतरीन कहा गया है। ये तो हुई कच्चे गाजर की बात। अब आपको बताते हैं कि गाजर का जूस किस तरह से आपके लिए लाभदायक साबित होता है। ये भी जानिए।

जिंदगी बदल देगा गाजर
अब आपको बताते हैं कि एक गाजर कैसे आपकी जिंदगी बदल सकता है। दरअसल गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। एक गाजर आपके सारे दिन भर की विटामिन ए की कमी को पूरा कर देता है। ये आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इसके साथ ही आपकी हड़्डियों की मजबूती के लिए गाजर का सेवन काफी जरूरी है। और भी कई बातें हैं।

कच्चा गाजर सेहतमंद
जैसे कि कच्चा गाजर आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। वैसे ही इसका जूस आपके तन मन और बुद्धि बल के लिए मददगार साबित होता है। डॉक्टर्स का मानना है कि गाजर का जूस एक पल में आपकी थकान को मिटा देता है। इसके अलावा आप अगर तनाव भरी जिंदगी जी रहे हैं तो रोजाना एक ग्लास गाजर का जूस पीएं, आपको खुद में बदलाव महसूस होगा।

लाल गाजर खाएं
गाजर जितना लाल होगा, उनका ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। ये आपको हार्ट अटैक से दूर रखेगा। गाजर जितना लाल होता है, उतना ही ज्यादा इसमें कैरोटिनायड मिलेगा। कैरोटिनायड को  विटामिन ए का जबरदस्त स्रोत्र कहा जाता है। कहा जाता है कि 100 ग्राम गाजर में 7.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा 0.3 ग्राम वसा, 0.6 ग्राम प्रोटीन, 0.6 मिग्रा आयरन और  30 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है।