हरे धनिए का इस्‍तेमाल आपको इन 6 बीमारियों से बचाकर रखेगा

सब्‍जी हो या दाल, स्‍नैक्‍स हों या उसकी चटनी, हरा धनिया कई तरह से प्रयोग में लाया जाता है । लेकिन क्‍या आप जानते हैं, ये बहुत सेहतमंद भी है । जानिए हरे धनिया के एक नहीं पूरे 6 फायदे ।  

New Delhi, May 29 : धनिया की हरी पत्तियों में मौजूद होते हैं हाई फाइबर, प्रोटीन, फैट, आइरन, कार्बोहाइड्रेट और ढेर सारे मिनरल । जो धनिया को बनाते हैं एक देसी दवा । बारीक कटा हुआ हरा धनिया, किसी भी डिश में डालिए और फिर देखिए जो खुशबू और स्‍वाद में परिवर्तन आएगा वो कमाल का होगा । लेकिन, स्‍वाद और खुशबू बढ़ाने वाला ये धनिया कई गुणों से भरपूर भी है । आइए बताते हें आपको इसे रोज खाने से आप किन बीमारियों से बच सकते हैं ।

Advertisement

अनचाहे मस्सों से मुक्ति
अकसर हमारे शरीर पर कुछ ऐसे मस्‍से या मांस के छोटे-छोटे हिस्‍से से उभर आते हैं जो अचछे नहीं लगते । इन्‍हें हटाने में हरा धनिया कारगर है । हरे धनिया को पीस कर उसका महीन पेस्ट बना लें । अब इस पेस्‍ट को रोज सुबह मस्सों पर लगाएं । हफ्ते भर में मस्‍सों पर इसका असर दिखने लगेगा और आपको मस्सों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

Advertisement

वीकनेस हो तो ये करें
अगर आप बहुत ज्‍यादा वीकनेस महसूस कर रहे हैं, खासकर किसी बीमारी से उठने के बाद तो हरा धनिया का रस आपके लिए एक अच्‍छा घरेलु नस्‍खा है । इस नुस्‍खे को बनाने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी । बस 2 चम्मच धनिए का रस लें और उसमें 10 ग्राम मिश्री डाल दें । आधा कटोरी पानी के साथ मिक्‍स करें और सुबह – शाम इस रस को पीएं । जल्‍दी ही असर देखने को मिलेगा ।

माउथ अल्‍सर में राहत
शायदआप नहीं जानते हरी धनिया में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं । यानी ये किसी भी घाव को ठीक कर सकती है । हरी धनिया का मुंह के छालों में बहुत आराम देता है । एक चम्‍मच रस आधे गिलास पानी में घोलकर मुंह में लेकर कुल्‍ला करने से मुंह के छालों में बड़ा आराम मिलता है । ये क्रिया आप दिन में तीन बार करें और तीन दिन में ही इस परेशानी से मुक्ति पा लें ।

पेट दर्द से मुक्ति
हरा धनिया पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है । इसे खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है । जो भी व्‍यक्ति पेट की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कब्‍ज, अपच या गैस की समस्‍या से जूझ रहे हैं वो इसे जरूर खाने में लें । ये बिलकुल हर्बल औषधि है जो धीरे-धीरे अपना काम करती है और शरीर को अंदर से स्‍वस्‍थ बनाती है । पेट दर्द होने पर हरी धनिया पीसकर खाने से लाभ मिलता है ।

पेट के लिए फायदेमंद
पेट के लिए धनिया के फायदे अनेक है । गर्मियों में पेट की परेशानी को दूर रखने के लिए आप धनिया का कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं । नींबू पानी में धनिया रस मिलाकर पी सकते हैं, सब्जिीयों में डाल सकते हैं । सबसे बढि़या धनिया की चटनी बनाकर खा सकते हैं । इससे पेट में ठंडक बनी रहती है और डायजेशन भी सही रहता है ।

कुछ ओर घरेलु नुस्‍खे  
वो महिलाएं जो मासिकधर्म में अत्‍यधिक रक्‍तस्‍त्राव से परेशान रहती हैं उनके लिए धनिया के बीज फायदेमंद साबित होते हैं । 6 ग्राम धनिया के बीजे लेकर इन्‍हें आधा लीटर पानी में उबालें और फिर इस पानी में शक्‍कर लिाकर गरम-गरम ही पीएं । आपको आराम मिलेगा, दर्द में भी राहत होगी । घर में किसी को टायफाइड हो जाए तो धनिया की पत्‍ती का सेवन कराएं ।