दूध और अंडे जितना ही सेहतमंद है ये फूड, रोज खाएं, डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान      

तस्‍वीर देखकर पहचान गए होंगे आप, जी हां ये है मखाना । स्‍वाद और सेहत से भरपूर मखाने बहुत पौष्टिक हैं । इन्‍हें व्रत में ही नहीं आप कभी खा सकते हैं ।

New Delhi, Jul 13 : कमल के बीज से तैयार किये जाते हैं मखाने । यह कोई आम खाद्य वस्‍तु नहीं है इसे देवताओं का भोजन कहते हैं । इसीलिए इसका प्रयोग पूजन, हवन और व्रत में किया जाता है । ये एकदम शुद्ध माने गए हैं, क्‍योंकि ये पानी में होता है । इसमें किसी प्रकार का कोई अपशिष्‍ट नहीं होता है । मखाने को आप कई तरह से खा सकते हैं, इसका पाउडर बनाएं, भूनकर स्‍नैक्‍स में खाएं या फिर दूध में मिलाकर । आइए आगे जानिए इसके फायदे ।

तनाव पर असरदार
मखाना तनाव भगाने में सहायक है । तनाव नहीं होगा तो व्‍यक्ति को नींद भी अच्‍छी आएगी । इसे खाने से तनाव कम हो जाता है । वो लोग जिन्‍हें  नींद ना आने की समस्‍या है मखाने को भूनकर उसका पाउडर बना लें और रोज रात को सोने से पहले दो चम्‍मच पाउडर दूध के साथ खा लें । ये बिलकुल नींद की दवाई जैसे काम करेगा, आपको अचछी नींद आएगी ।

पुरुषों की परेशानी का रामबाण इलाज
वो पुरुष जो कामेच्‍छा में कमजोरी महसूस करते हैं या दूसरे किसी रोग से ग्रसित हैं तो मखानों को नियमित सेवन उनकी इन समस्‍याओं को दूर कर सकता है । मखाना खाने से स्‍पर्म की क्‍वालिटी भी इंप्रूव होती है । इसमें मौजूद प्रोटीन पुरुषों की मसलस बनाने में सहायक होते हैं । इन्‍हें खाने से आपकी सारी कमजोरी दूर हो सकती है ।

बीपी पेशेंट्स के लिए वरदान
मखाने को भूनकर एक डिब्‍बे में रख लें और फिर जब चाहें इसका सेवन करें । ये भूख को कम करता है और पेट को भरा हुआ रखता है । इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये लो सोडियम होता है । मखाने में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं । जिन लोगों को बीपी की शिकायत हो उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

डायबिटीज रोगी जरूर खाएं
एक बार मधुमेह हो जाए तो फिर पूरी जिंदगी डायट का ख्‍याल रखना पड़ता है । ये नहीं खाना वो नहीं खाना सुनसुनकर इंसान का दिमाग भी बीमार हो जाता है । ऐसी चीजें ही खानी पड़ती है जिन्‍हें खाने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है । इस अवस्‍था में मखाने आपके लिए एक बढि़या स्‍वादिष्‍ट मुरमुरा स्‍नैक हो सकता है । स्‍वाद के साथ इसमें सेहत भी भरपूर होती है । स्‍टार्च और प्रोटीन होने के कारण ये मधुमेह के रोगियों के लिए दवाई की तरह काम करता है ।

कैल्शियम का रिच सोर्स
मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है । ये दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है । इसे खाने ये हड्डियां मजबूत होती है । बच्‍चों को बचपन से इसे खाने की आदत डालनी चाहिए । उनके ग्रोथ ईयर्स में मखाने किसी हैल्‍थ ड्रिंक से भी जयादा असर करते हैं । बच्‍चों के लिए इस हैल्‍दी हैबिट को आप भी अपनाएं । खास तौर पर महिलाएं मखाने को अपनी डायट में जरूर शामिल करें ।

प्रेग्‍नेंसी में लाभदायक
गर्भवती महिलाओं के लिए मखाना पूरी गर्भावस्‍था के दौरान फायदेमंद साबित होता है । ये मां और शिशु दोनों की ही सेहत के लिए अच्‍छा होता है । मखाना खाने से गर्भवती को कमजोरी महसूस नहीं होती । शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और ये शिशु के दिमाग के विकास के लिए भी लाभदायक है ।