90% भारतीय इसलिए रहते हैं बीमार, ये 6 काम करें और स्‍वस्‍थ रहें

भारतीयों को कुछ ऐसी आदतें अपनाने की जरूरत है जो उनकी सेहत को दुरुस्‍त रख सके । कुछ ऐसी बातें जो हेल्‍थ का ख्‍याल रखें । जानिए वो 6 काम जो हमें रोजमर्रा की लाइफ में शामिल करने चाहिए ।  

New Delhi, Jul 13 : भारतीय से‍हत के मामले में बहुत पीछे हैं । हमारे देश का हेल्‍थ आंकड़ा दूसरे देश से कहीं पीछे हैं । दिल की बीमारी, फेफडे की बीमारी, महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं । ऐसे में बहुत जरूरी है कि सेहत का ख्‍याल शुरू से ही रखा जाए । ऐसे में इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें, ये 6 काम करें और अपनी सेहत को दुरुस्‍त रखें ।

रेगुलर एक्‍सरसाइज
नए साल पर खुद से वादा करें, कि आप रोज अपने लिए 1 घंटे का समय निकालेंगे । 40 मिनट एक्‍सरसाइज को देंगे और 20 मिनट खुद को आराम देंगे । एक नियमित दिनचर्या की अच्‍छी शुरुआत के लिए आपका रोज एक्‍सरसाइज करना आवश्‍यक है । व्‍यायाम के साथ योग करने की भी आदत डालें । डांस के शौकीन हैं तो नए साल पर साल्सा, जुंबा जैसी क्‍लासेज ज्‍वॉइन कर लेनी चाहिए ।

नींद लें
नए साल पर खुद से प्रॉमिस करें कि आप अपनी नींद के साथ खिलवाड़ नहीं करेंगे । भरपूर नींद आपकी पूरी बॉडी को फिट रखने के लिए अति आवश्‍यक है । ये आपकी हार्ट और ब्‍लड वेसल्‍स को दुरुस्‍त करने के लिए जरूरी है । अगर आप कम सोते हैं तो आपको सेहत से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं जिनमें ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी प्रॉब्‍लम मुख्‍य है ।

आयुर्वेद
अंग्रेजी दवाओं की जगह आयुर्वेद पर भरोसा करना शुरू करें । अपने खान-पान के जरिए अपनी सेहत को स्‍वस्‍थ रखने की कोशिश आप कर ही सकते हैं । आयुर्वेदिक औषधि शरीर के इमयून सिस्‍टम को मजबूत बनाती हैं । सांस संबंधी बीमारियों को ठीक करने में ये सहायक है । मसालों, अदरक, लहसुन आदि का खाने में भरपूर प्रयोग करें ।

पानी भरपूर पीएं
खुद को ठीक रखना, एकदम सेहतमंद रहना है तो पानी खूब पीएं । पानी आपके पूरे शरीर को अच्‍छी तरह रन करता है, waterइससे बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट शरीर से बाहर निकलते हैं । जितना आप पानी से दोस्‍ती करेंगे पानी आपको उतना ही ज्‍यादा हैल्‍दी और सेहतमंद बनाएगा । एक दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह डॉक्‍टर्स देते हैं, ये वजन घटाने, पाचन, सुंदर त्वचा और बालों को हैल्‍दी रखने के लिए बहुत जरूरी है ।

बहुत नमक ना खाएं
अगर आपको ज्यादा नमक खाने की आदत है तो इस पर काबू करिए। नमक ज्यादा खाना वैसे ही हानिकारक माना जाता है। नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर  बढ़ाता है। इसका किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है । नमक को एकदम संतुलित मात्रा में खाना शुरू करें । प्रिजर्व्‍ड फूड, कैन्‍ड फूड और जंक फूड का इस्‍तेमाल कम कर दें, इनमें नमक काफी मात्रा में इस्‍तेमाल होता है ।