बढ़ रहा है पारा, गर्मी से बच्‍चों को बचाएं, खाने में इन कुछ चीजों को जरूर शामिल करें

बढ़ती गर्मी में बच्‍चों का ख्‍याल रखना सबसे बड़ी चुनौती है, ऐसे में इस तरह का आहार उन्‍हें दिया जाए तो ये उनके लिए बहुत ही सेहतमंद और मददगार रहेगा ।

New Delhi, May 27 : गर्मियां बढ़ रही हैं और बच्‍चों की छुट्टियां भी हो चुकी हैं । ऐसे में उन्‍हें घर पर रखना तो नामुमकिन है, लेकिन इतनी गर्मी में बच्‍चों को बाहर भी कैसे रहने दिया जाए । परेशान ना हों, गर्मियों में बच्‍चों की डायट का ख्‍याल रखें और उनकी ओर से टेंशन फ्री हो जाएं । मौसमी फल और सब्जियां, दही जैसे खाद्य पदार्थ का प्रयोग बच्‍चों की डायट में करें और उनकी सेहत को दुरुस्‍त रखें । इस मौसम में पानी की मात्रा थोड़ा बढ़ा दें, लेकिन बहुत ज्‍यादा नहीं, इससे उल्‍टी आदि की प्रॉब्‍लम हो सकती है । आगे जानिए बच्‍चे की डायट में गर्मियों के की इंग्रीडिएंट्स हो सकते हैं ।

Advertisement

तरबूज
यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है. पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है. साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूरज की किरणों से बचाता है । इसमें विटामिन ए, बी, सी और आयरन के अलावा मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज लवण, फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर ये फल खून साफ करने के अलावा पथरी, ह्दय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से भी बचाता है।

Advertisement

टमाटर
बच्‍चे टमाटर खाने में आनाकानी करते हैं, लेकिन ये एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं । टमाटर में लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं । ये पुरानी से पुरानी बीमारी को भी ठीक कर सकते हैं । टमाटर कैंसर से बचाता है । गर्मियों में ये इसलिए लाभदायक है क्‍योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी बच्‍चों में एनर्जी का लेवल बनाए रखेगा । इसे आप सब्‍जी में, सैलेड में, जूस के रूप में या सूप की तरह बच्‍चों को दे सकते हैं । बस टमाटर के बीजों को दूर रखें ।

जुकिनी (तुरई)
जुकिनी में पेक्टिन नामका फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है । ये गर्मियों के लिए बहुत ही अच्‍छी सब्‍जी मानी जाती है, इसकी तासीर ठंडी होती है और इसे आप बच्‍चों को जरूर खिलाएं । ये हेल्‍थ के बहुत ही अच्‍छी मानी जाती है । इसे सैलेड, सूप्‍स आदि में भी इस्‍तेमाल किया जाता है । आयुर्वेद में इसे शीतल और कफवर्धक माना गया है, इसलिये गर्मी के इस मौसम में इसका सेवन किया करें।

संतरा
संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है । संतरा, चकोतरा, मौसमी, ग्रेपफ्रूट । इन फलें को पॉव्‍र फ्रूट कहा जाता है । इन फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन विटामिन-सी, फोलेट और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल बॉडी को फौरन एनर्जी देता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है । गर्मी हो या सर्दी खट्टे फलों का सेवन करना आपके लिए एक फायदे का सौदा है । इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है ।

दही
प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में काफी फायदा पहुंचाता है ।  इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, पेट भरा हुआ लगता है और आप फालतू के स्‍नैक्‍स खोने से बचे रहते हैं । गर्मियों में दही पेट को ठंडा रखती है और आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम एकदम सही रहता है । दही की लस्‍सी बनाइए या फिर इसे ऐसे ही खा लें । बच्‍चों को सुबह और दिन में इसे जरूर खाने को दें, रात के समय दही को अवॉयड करें ।

लिक्विड पीते रहें
नींबू पानी, पुदीने का रस, जूस, पानी, आम पना, रोज शरबत, ये कुछ ऐसे शीतल पेय हैं जो सभी के लिए गर्मियों में बहुत जरूरी है । हल्‍केlemon water 4 नमक और चीनी वाले ये पेय पदार्थ आपको बहुत लाभ पहुंचाते हैं । गर्मियों में आपके मेटाबॉलिज्‍म को ठीक रखने के लिए ये बहुत अच्‍छे रहते हैं । यह लीवर को साफ रखता है, और बॉडी को हेल्‍दी रखता है । पानी की कमी ना हो इसका ध्‍यान जरूर रखें ।