घर में आधी बीमारियों का कारण है आपके किचन के कॉकरोच, ये है उन्‍हें भगाने के कारगर उपाय

क्‍या आपको कॉकरोच से बहुत डर लगता है, उन्‍हें भगाने के कुछ कारगर तरीके ये रहे । आजमाएंगे तभी जानपाएंगे कि ये वाकई काम करते हैं ।

New Delhi, May 21 : गर्मियां शुरू हुई नहीं कि घर पर मच्‍छर, मक्‍खी, कॉकरोच का आक्रमण शुरू हो जाता है । सबसे ज्‍यादा जिससे परेशानी होती है वो है कॉकरोच । कई घरों में तो महिलाएं तो छोडि़ए पुरुषों को भी कॉकरोच से बड़ा डर लगता है । कॉकरोच एक ऐसा कीड़ा है जिस पर हर तरीका बेअसर ही लगता है । अगर आप भी कॉकरोचेस से तंग आ गए हैं तो इन तरीकों को जरूर आजमाएं, कॉकरोच भगाने में जरूर कारगर साबित होंगे ।

काली-मिर्च, प्याज और लहसुन का पेस्‍ट
इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें और अब इसे पानी में मिलाकर स्‍प्रेयर में भर दें । इस पानी को अब उन जगहों पर छिड़कें जहां से कॉकरोच आते हैं । सॉल्‍यूशन की तेज गंध कॉकरोच को आने ही नहीं देगी । रात को सोते समय आप अपने किचन में भी इसका छिड़काव कर सकती हैं । क्‍योंकि, छुपे हुए कॉकरोच रात को ही निकलते हैं । ये तरीका सबसे कारगर है ।

लौंग और पुदीना
एक और कारगर उपाय है लौंग और पुदीना की गंद । आप इन्‍हें साथ इस्‍तेमाल करें या फिर अलग-अलग । किचन के ड्रॉर, स्‍टोर रूम अलमीरा, सिंक, गैस के नीचे … यानी कहीं भी जहां आपको लगता है कि कॉकरोचों ने आतंक मचा रखा है, आप इसे वहां रख दें । कॉकरोच दूर भाग जाएंगे । पुदीने की पत्तियों को आप एक पॉलीबैग में भरकर भी रख सकती हैं, थोड़े-थोड़े समय पर इन्‍हें बदलते रहें ।

चीनी और बेकिंग पाउडर
एक कटोरी लें और इसमें बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी डाल लें । अब इसे वहां रख दें जहां कॉकरोच ज्‍यादा हों । कॉकरोच भगाने का ये तरीका कमाल का है । 10 से 15 दिन में कटोरी में सोडा बदलते रहें । कॉकरोच इसके आस-पास भी नहीं भटकेंगे । किचन और वॉशरूम में कॉकरोच की समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है, इसलिए वहां इसका जरूर इस्‍तेमाल ।

मिट्टी का तेल
इसके इस्‍तेमाल से कॉकरोच दूर भाग जाते हैं, इसकी तेज गंध कॉकरोच को पास फटकने नहीं देती । आप रुई की मदद से केरोसिन ऑयल को उन जगहों पर लगा दें जहां से कॉकरोच आ रहे हों । तो इन कारगर तरीकों को अपनाएं और अपने घर को कॉकरोच फ्री बनाएं । मिट्टी का तेल घर से चींटियों को भी दूर रखता है ।