Dandruff से छुटकारा पाने के आसान से 5 उपाय, अभी आजमाएं

बालों में Dandruff की समस्‍या आम है लेकिन इसके नुकसान भी झेलने पड़ते हैं, रूसी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं । इससे बचने के लिए इन फॉर्मूला को अपना सकते हैं ।

New Delhi, May 28 : बालों की सेहत आपके सही खानपान और उनकी सही देखभाल पर निर्भर करती है । कई बार मौसम के प्रभाव से भी बाल खराब हो जाते हैं । ऐसे में कुछ घरेलु उपाय है जिनका प्रयोग कर आप अपने बालों को हेल्‍दी बना कर रख सकते हैं । आगे आपको वो तरीके बताए जा रहे हैं जिनका प्रयोग पुराने समय से महिलाएं करती आ रही हैं । बालों की सेहत के लिए ये उपाय बहुत कारगर हैं और फायदेमंद भी । बालों की बड़ी समस्‍या है Dandruff, इससे कैसे निपटें आगे जानें ।

Advertisement

मेथी और नारियल का तेल
दो से तीन चम्‍मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे महीन पीस कर 2 चम्मच शुद्ध नारियल के तेल में मिला लें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर मिक्स करने के बाद इस हेयर पैक को बालों की जड़ों और बालों में भी लगाएँ, सिर की त्वचा पर हल्की मालिश करते हुये इस हेयर पैक को लगाएँ और 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें Dandruff  को दूर भगाएं ।

Advertisement

जैतून का तेल और नींबू का रस
बालों में Dandruff  पर रामबाण है नींबू का रस । नींबू के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाकर हल्‍के हाथों से बालों जड़ों पर अपलाई करें । आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें । इसके बाद हल्‍के गुनगुने पानी में शैंपू के साथ वॉश कर लें ।

दही और शहद का हेयर मास्क
Dandruff  से बचाव के लिए नैचुरल हेयर मास्‍क बनाएं । 2 चम्मच ताजे दही में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों कि जड़ों से लेकर पूरी लंबाई तक मास्क की तरह लगा लें। इसे 30 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें। बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिए यह हेयर मास्क बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है और पूरी तरह बालों से डैंड्रफ दूर करता है।

गुड़हल का हेयर मास्‍क
अगर आपके घर पर गुड़हल का पेड़ है तो आपके बालों में रूसी की प्रॉब्‍लम कभी हो ही नहीं सकती । गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नारियल के तेल में मिलकर मिक्स करें और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा कर 1 घंटे तक रहने दें। यह बालों में रूसी पर तुरंत असर करता है ।

अंडे का हेयर पैक
बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है अंडा । अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मुलायम बनाता है और बाहरी परत को पोषण दे कर टूटने से रोकताeggs है। ये Dandruff  पर भी असरदार है । इसके लिए अंडे के पीले हिस्से को अच्छी तरह फेंटें, शहद और जैतून के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें । अग बालों को गीजा कर इसे अप्‍लाई करें । जड़ों पर अच्‍छे से लगाएं । आधा घंटा बालों में रहने दें फिर धो दें ।