निखरी त्‍वचा के लिए इस्‍तेमाल करें ये 5 फेस पैक, गर्मियों में भी काम करेंगे

अपनी त्‍वचा पर नैचुरल निखार और ग्‍लो के लिए अपनाएं आगे बताए जा रहे ये फेस पैक्‍स, ये आपको गर्मी में टैनिंग से भी बचाएंगे । त्‍वचा में खूबसूरत निखार लेकर आएंगे ।

New Delhi, May 17 :  स्किन में हो रही परेशानी की कई वजह हो सकती हैं, कई बार आपका धूप में ज्‍यादा रहना, पेट में गड़बड़ रहना, झाईयां या कील – मुहांसे होना स्किन पर असर डालते हैं और इसका कॉम्‍प्‍लेक्‍शन कम कर देते हैं । सें‍सिटिव स्किन पर महंगी क्रीम नहीं ये घर में मौजूद 5 चीजें अपनाएं । कैसे आगे जानिए ।

Advertisement

केले का फेस पैक
पके हुए केले को दूध के साथ मसल लें । इस मसले हुए केले से चेहरे पर अच्छे से मसाज करें । जब मसाज पूरी हो जाएं तो अब इसे चेहरे पर ऐसे ही लगे रहने दें । एक थिक लेयर अप्‍लाई कर दें और 20 से 25 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें । इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें । आपकी स्किन में Instant ग्‍लो आएगा और चेहरा भी निखरा-निखरा रहेगा ।

Advertisement

होम फेस पैक
महंगी क्रीम का प्रयोग करके थक चुकी हैं तो अब ये उपाय अपनाएं । घर पर ही एक पेस्‍ट तैयार करें जो बहुत ही आसानी से बन जाएगा और जिसके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होंगे । एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें और पेस्ट जैसा बनाकर चेहरे पर लगाएं । इस फेस पैक को 15 मिनट बाद धो लें । त्‍वचा में इंस्‍टेंट फर्क नजर आने लगेगा । इस पेस्‍ट का प्रयोग हफ्ते में एक बार ही करें ।

रोज वॉटर का प्रयोग
चेहरे को हर रोज, गुलाब जल से पोंछकर साफ करें । रोज वॉटर में दूध मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं । रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठेगा । स्किन को रोज गुलाब जल से साफ करने के और भी कई फायदे हैं । ये आपकी स्किन को क्‍लीन रखता है जिससे मुंहासे वगैरह नहीं होते हैं । गुलाब जल त्‍वचा के लिए सबसे इफेक्टिव होम केयर है ।

एलोवेरा
अगर आपके घर में ऐलोवेरा का पौधा है तो आपको किसी महंगी क्रीम की जरूरत नहीं । उसे बीच से तोड़कर उसे चेहरे पर धीरे – धीरे रगड़ें । बाजार मे मिलने वाले एलोवेरा जैल को भी आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें । जब ये सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें । ध्‍यान रहे आप जब ये जेल चेहरे पर अप्‍लाई करेंगे तो स्किन में खिंचाव महसूस होगा । जेल लगाने के बाद ज्‍यादा बातें ना करें ।

सूरजमुखी का बीज
महंगी क्रीम की जगह सूरजमुखी का बीज आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है । इन्‍हें पीसकर इसमें हल्‍दी और चुटकी भर केसर मिलाएं । पानी के साथ पैक बनाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं । त्‍वचा दमक उठेगी । इसके अलावा आप आम का छिलका चेहरे पर लगा सकते हैं । थोड़े से आम के छिलके लेकर उन्‍हें दूध के साथ पीस लें । इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर पानी से धो दें । सन टैन दूर होने के साथ आपका चेहरा गोरा हो जाएगा ।