बिना डाइटिंग के लड़की ने घटाए 19 किलो, वेट लॉस की इंस्‍पायरिंग रियल लाइफ स्टोरी

आज एक ऐसी लड़की से मिलिए जिसने बिना डाइटिंग का सहारा लिए पूरे 19 किलो वजन कम किया है । लेकिन ये हुआ कैसे आगे जानिए । कृति की रियल लाइफ वेट लॉस स्‍टोरी ।

New Delhi, Jul 14 : वजन कम करने की रेस में आज हर तीसरा शख्‍स है । लेकिन असल में वजन कितने लोग कम कर पाते हैं । जिम का सहारा, डायइटिंग, मन मारने वाला खाना ये सब भला कितने लोग कर पाते हैं । भागती दौड़ती जिंदगी में ये सब करने के लिए वक्‍त भी तो नहीं है । लेकिन वजन आज के दौर की सबसे बड़ी समस्‍या है । इसे कम करना बहुत ही जरूरी है । आज जानिए एक ऐसी लड़की की स्‍टोरी जिसने वजन कम करके दिखाया और वो भी बहुत ही आसान तरीकों से ।

हार्मोन्‍स की वजह से बढ़ा वजन
कृति उन लड़कियों में से एक थीं, जिनके शरीर के बदलते हार्मोन्‍स उन्‍हें मोटापे का शिकार बना रहे थे । कृति अभी 22 साल की है और उसने अपना 19 किलो वजन घटाया है । इसके लिए कृति ने काफी मेहनत की और उनका ये वेट लॉस प्रोग्राम सबके लिए इन्‍सपिरेशन बन गया । 72 किलो से कृति वापस 53 तक पहुंच पाई । आगे जानिए ।

मोटापे की वजह से थी तनाव में
टाइम्‍सनाउन्‍यूज की खबर के मुताबिक 22 साल की कृति भी उन्‍हीं लड़कियों में से एक थीं, जिनके शरीर के बदलते हार्मोन्‍स उन्‍हें मोटापे का शिकार बना रहे थे। अपने वजन को लेकर कृति बेहद तनाव में थीं । 22 वर्षों में उनका वजन 72 किलो तक पहुंच गया था। मगर, उनकी मां ने उनका साथ दिया और उन्‍हें डांस क्‍लास ज्‍वॉइन करवाई जिससे कृति की जिंदगी ही बदल गई।

ऐसा खाना खाया
खबर के अनुसार, कृति सुबह नाश्‍ते में अंडे, रातभर भीगे हुए ओट्स, फल और दलिया खाती थीं । दोपहर के खाने में : कटोरा भर सलाद के साथ रोटी/मछली और चावल । इसके साथ छाछ लेती थी । डिनर में दाल- चावल / ग्रिल्ड चिकन के साथ कटोरा भर पालक / सब्जी, अंडे / चिकन, चावल और सोने से पहले एक गिलास दूध । कृति ने इस दौरान स्नैक्स में फल/ ड्राय फ्रूट्स/ प्रोटीन बार / स्‍मूदी और नारियल का पानी लिया । प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में ब्लैक कॉफी और और वर्क आउट के बाद प्रोटीन शेक पिया ।

डांस ने की बहुत मदद
फिट रहने के लिए कृति ने डांस का सहारा लिया । इसके साथ ही वो तीन दिन स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और दो दिन कार्डियो करती थी । रविवार का दिन भी छुट्टी का नहीं था, योगा और मेडिटेशन करके स्‍ट्रेस को दूर रखती थी । इससे तन के साथ मन भी शांत रहता था । इस तरह से कृति ने बिना कि खास दवाई या सर्जरी के 19 किलो वजन कम किया है ।