कम हो रही है पुरुषों की फर्टिलिटी, जानिए क्‍या हैं इसके 6 बड़े कारण

डॉक्‍टर्स मानते हैं कि आजकल की लाइफस्‍टाइल पुरुषों में नपुंसक, लो स्‍पर्म, वीक स्‍पर्म का कारण बन रही है । आगे जाने ऐसी बातें जो आपकी फर्टिलिटी के लिए मुसीबत बन सकती हैं ।

New Delhi, May 23 : फ्रांस की एक स्‍टडी कहती है कि कि आजकल की लाइफस्‍टाल पुरुषों में फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट कम होने का कारण बन रही है । लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कई ऐसी आदते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचा रही हैं । दुनिया भर में पुरुषों की फर्टिलिटी पर की गई रिसर्च और लाइफस्‍टाइल से नुकसान के विषय पर हुए अध्‍ययन के बाद कुछ बातों को स्पर्म काउंट डैमेज होने की वजह माना गया है । आगे जानें वो कौन सी चीजें हैं जो पुरुषों की फर्टिलिटी को मुश्किल में डाल रही है और उन्‍हें नपुंसक बनने की ओर ले जा रही है ।

नींद पूरी ना होना
लाइफस्‍टाइल से जुड़ी सबसे बड़ी दिक्‍कत बनता जा रहा है रात को देर से सोना, नींद पूरी ना होना । ज्‍यादातर युवक देर रात तक टीवी देखना,  कंप्‍यूटर पर काम करना या फिर टैबलेट या लैपटॉप पर गेम खेलकर टाइम पास करते हैं । 4 से 5 घंटे की नींद शरीर को आराम नहीं दे पाती । ऐसे पुरुषों में नपुंसक होने की संभावना दूसरों के मुकाबले ज्‍यादा हो जाती है ।

पूरी रात जगे रहना
जर्नल फर्टिलिटी एंड स्‍टेरिलिटी की रिसर्च में सामने आया है कि 6 घंटे से कम नींद लेने वालों का स्‍पर्म काउंट कम होने के 31 फीसदी चांसेज होते हैं । दरअसल देर रात तक जगे रहने से बॉडी में स्‍ट्रेस पैदा होता है जिसे ब्‍लड सकुर्लेशन तेजी से होता है और इसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है ।

शराब और सिगरेट
डेनमार्क में हुई एक रिसर्च के मुताबिक शराब और सिगरेट पीने वाले पुरुषों में स्‍पर्म काउंट 30 फीसदी कम होने और उसकी क्‍वालिटी में 50 फीसदी तक कमी आने की संभावना रहती है । पुरुषो की फर्टिलिटी पर इसका बड़ा असर पड़ता है,नपुंसकता बढ़ती है ।स्‍पर्म काउंट कम होता है और स्‍पर्म की क्‍वालिटी में भी कमी आती है ।

जंक फूड
हावर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक ऐसे लोग जो प्रोसेस्‍ड और जंक फूड के बिना नहीं रह पाते उनका स्‍पर्म काउंट घटने केJunk Foods ज्‍यादा चांसेज होते हैं । ऐसे खाने में मौजूद नमक, कैमिकल और प्रिजर्वेटिव्‍स स्‍पर्म की क्‍वालिटी को नुकसान पहुंचाते हैं और आपकी फर्टिलिटी को भी ।

इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स
ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक पुरुष जो गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं, जिनकी पॉकेट में सारा दिन मोबाइल या दूसरे इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट रहते हैं उनका स्‍पर्म काउंट वीक रहता है, नपुंसकता बढ़ती है । इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाली रेडिएशन और गर्मी स्‍पर्म काउंट को कम करती है । गैजेट्स जब प्रयोग में ना आ रहे हों तो उन्‍हें खुद से दूर रखें । सोते हुए भी एक – दो फीट दूर रखें ।

मीठे का शौक
ज्‍यादा मीठा खाने वाले सावधान, एक तो आपको डायबिटीज का खतरा है । वहीं अगर मधुमेह हो गया तो स्‍पर्म काउंट में 50 फीसदी तक की कमी आ सकती है । ऐसा टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन के ना बन पाने के कारण होता है । इसके चलते पुरुषों को कई बार इनफर्टिलिटी की समस्‍या से भी जूझना पड़ सकता है । डायबिटीज से बचे रहना आधुनिक लाइफस्‍टाइल में मुश्किल काम है, लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं है । स्‍वस्‍थ जीवनशैली को अपनाएं और स्‍वस्‍थ रहें ।