मॉनसून में होते हैं सर्दी से परेशान, ये नुस्‍खे अपनाएं कमाल के हैं   

मॉनसून में सर्दी-जुकाम होना आम बात नहीं है, ये तभी होता है जब आपकी इम्‍यूनिटी बहुत लो होती है । ऐसे में आपको अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है ।

New Delhi, Jul 18 : मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम पकड़ लेता है, नाक बंद हो जाती है और फिर सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है । कई बार जुकाम के चलते आंख से पानी आना भी शुरू हो जाता है । ऐसे में घुटन होने लगती है । बंद नाक की वजह से सिर दर्द, चिड़चिड़ापन होने लगता है । मगर इन समस्‍याओं के लिए हम दवाईयां नहीं खा सकते । इन प्रॉब्‍लम्‍स को घर के नुस्‍खों से ठीक किया जा सकता है ।

नींबू और शहद
नाक बंद है तो 1 चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर रोज सुबह-शाम पीते रहें । ये मिश्रण आपके जुकाम को दूर होगा । लगातार इस मिश्रण को पीते रहने से आपका जुकाम दूर हो जाएगा ।
टॉमेटो सूप या कच्चा प्याज
बंद नाक की एक और दवाई है । गरम – गरम टमाटर सूप काली मिर्च का पाउडर डालकर पी जाएं । सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पी जाएं । कच्‍चे प्‍याज का सेवन करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है । सोते समय बिस्‍तर के पास एक प्‍याज काटकर रख दें । ये हवा में मौजूद सारे बैक्‍टीरिया को एब्‍जॉर्ब कर लेता है ।

कलौंजी का करें प्रयोग
जुकाम से राहत पाने के लिए कलौंजी भी फायदेमंद है। कलौंजी के बीजों को तवे पर सेकें फिर इसको कपड़े में लपेटकर सूंघ लें । कलौंजी और जैतून को बराबर मात्रा में मिलाकर भी लिया जा सकता है ।
जायफल
मॉनसून में गरम मसाले बहुत ही सेहतमंद साबित होते हैं । जायफल का प्रयोग कर भी जुकाम को दूर किया जा सकता है । इसके लिए जायफल को पीस लें । 1 गिलास गरम दूध में 1 चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर पी जाएं । ये आपको बारिश के मौसम में स्‍वस्‍थ रखता है ।

अदरक
इम्‍यूनिटी से जुड़े 100 रोगों की अकेली दवा हैं अदरक । अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए होते हैंजा । यह शरीर के कई रोगों को दूर करता है । जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए आधा लीटर पानी में 10 ग्राम अदरक मिलाकर उबालें । तब तक इसे उबालें जब तक ये एक चौथाई ना रह जाए । फिर इसे 1 कप चीनी वाले दूध में मिला कर सुबह-शाम सेवन करें । ये बहुत ही लाभदायक है ।

नारियल का तेल
नारियल का तेल कई रोगों की एकमात्र दवा है । इसे उंगलियों में लगाकर नाक में डालें । तेल पिछला हुआ होना चाहिए और हल्‍का सा गुनगुना भी । आप इसमें कपूर डालकर भी सूंघ सकते हैं ।
हल्दी का करें सेवन
कच्‍ची हल्‍दी तमाम रोगों की एक दवा है । इसमें पाए जाने वाले एंटी -बैक्टीरियल गुण जुकाम को ठीक करने में काम करते हैं । 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आपको लाभ होगा ।

सिरका
अगर मॉनसून में नाक बंद हो जाती है तो सेब के सिरके का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है । बंद नाक को खोलने के लिए सेब के सिरके का नुस्खा पुराने समय से प्रयोग में आता रहा है । 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी जाएं । 2 दिनों में आपकी बंद नाक की समस्‍या दूर हो जाएगी । ये आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है ।