सोते हुए पैरों में होने वाली ऐंठन है इस प्रॉब्‍लम का संकेत, महिलाओं में ज्‍यादा देखी जाती है

अगर आप हर दिन सुबह उठकर मसल क्रैम्प का सामना करते हैं, हर रोज आप मसल्‍स में क्रैम्‍प महसूस कर रहे हैं तो ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के संकेत हो सकते हैं

New Delhi, Jul 16 : पैरों में ऐंठन की समस्‍या आम है, नींद के उस दौर में जब आप बिस्‍तर पर पड़े एक अच्छी सी अंगड़ाई ले रहे होते हैं तो अचानक पैर की नसें आपस में उलझ जाती हैं और ऐसा भयानक दर्द होता है कि सारी नींद ही उड़ जाती है । फिर बिस्‍तर से खड़े हो, पैरों को दबाओ, हल्‍के झटके दो तब ये कमबख्‍त दर्द कहीं ज्‍यादा है । अगर आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से मिलना चाहिए । क्‍योंकि कैल्श्यिम की कमी से बॉडी में कई दूसरी प्रॉब्‍लम भी शुरू हो जाती है ।

कैल्शियम से भरपूर आहार का सेवन
नसों में ऐंठन, हड्डियों से जुड़ी कमजोरी मानी जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कैल्शियम से भरपूर आहारों का सेवन करना शुरु करें। हर रोज कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करने से फायदा मिलता है। दूध,हरी पत्तेदार सब्जियां,फल और सूप को डाइट में शामिल करें। महिलाओं में ये समस्‍या ज्‍यादा इसीलिए देखी जाती है क्‍योंकि उनमें कैल्शियम पुरुषों के मुकाबले कम ही पाया जाता है ।

गर्म दूध का सेवन करें
सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना आपके लिए सही माना गया है । दूध सुपर फूड, कंप्‍लीट फूड माना गया है । हर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना अमृत पीने जैसा है । ये हमारी हड्डियों, मसल्‍स को मजबूत करता है । हफ्ते भर तक लगातार दूध पीएं ये आपके पैरों की ऐंठन को दूर कर देता है ।

केले का करें सेवन
केला सौ रोगों की एक दवा है । इसमें मौजूद कैल्शियम, हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी है। ये पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है । शरीरBanana3 में होने वाली कमजोरी को दूर करने में सहायक है । पैरों में ऐंठन, मसल्‍स में क्रैम्‍प आदि दूर हो सकते हैं अगर आप रोजाना एक केले का सेवन करें तो । ये ध्‍यान रखें कि आप डायबिटिक ना हों और इससे आपका वजन ना बढ़ रहा हो ।

चौंकाने वाली रिसर्च
कैल्श्यिम को लेकर देश में हुई एक रिसर्च बताती है कि हमारे देश में आधी से ज्‍यादा जनता कैल्श्यिम और विटामिन डी की भारी कमी से जूझ रही है । इसमें 14 से 20 साल की उम्र के युवाओं की संख्‍या ज्‍यादा है । इस कमी के चलते 30 की उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं में हड्डियों की समस्‍या आम हो जाती है । रिसर्च के चौंकाने वाले नतीजों ने डॉक्‍टर्स को भी अलर्ट कर दिया है ।

इन चीजों का करें सेवन
दूध, दही, पनार, चीज, सब्जियां और बादाम … ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो कैल्श्यिम के अच्‍छे स्रोत हैं । कैल्शियम की कमी से शरीर में हायपोकैल्शिमिया की हालत पैदा हो जाती है । जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही अवस्‍था नहीं है । डॉक्‍टर्स कहते हैं कि जिन लोगों में कैल्श्यिम की कमी हो उन्‍हें खुद से ही दवा लेनी शुरू नहीं करनी चाहिए । बल्कि डॉक्‍टर से सलाह करके ही सप्‍लीमेंट लेने चाहिए ।
https://www.youtube.com/watch?v=p-VQ-p2NIxs