चाहिए मसल्‍स वाली बॉडी, ऐसी डायट को करें फॉलो

बॉडी-बिल्डिंग, मसल्‍स का क्रेज आजकल लड़कों में कम नहीं है । जिम में लड़के दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, लेकिन इस मेहनत के साथ अगर आप अपनी डायट का भी ध्‍यान रख लें तो शायद आप भी अपनी मनचाही बॉडी बना लें ।

New Delhi, May 21 : बॉलीवुड एक्टर्स की देखादेखी अब सभी लड़के बॉडी बनाने की कोशिश करने लगे हैं । जिम में पसीना बहाना हो या फिर इसके लिए सप्‍लीमेंट्स लेना, लड़के किसी भी तरह से टोन्‍ड बॉडी पाना चाहते हैं । बॉलीवुड में भी अब शायद ही कोई हीरो हो जो मसल्‍स फ्लॉन्‍ट ना करता हो । बहरहाल अगर आप बॉडी बनाने के लिए पॉवर सप्‍लीमेंट्स का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो उन्‍हें फौरन बंद कर दें क्‍योंकि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं इनकी जगह कुछ ऐसा नैचुरल फूड खाएं जो आपको मसल बनाने में करेगा हेल्‍प ।

दूध विद रॉ एग
मसल वाली बॉडी के लिए जिम में जाने के साथ जरूरी है विटामिन और प्रोटीन की सही डायट । दूध और कच्‍चे अंडों को शेक आपके लिएMilk2 मॉर्निंग का परफेक्‍ट शेक होगा । इसे पीकर आप एनर्जी महसूस करेंगे और जल्‍दी थकेंगे नहीं । आप इसमें शुगर फ्री एड कर सकते हें, कुछ फ्लेवर्स मिला सकते हैं ताकि इसे आसानी से पिया जा सके । ये आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी है ।

चीज़
इसे पढ़ते ही आपको लगा होगा कि इतना फैट खाकर आपकी मसल्‍स नहीं बल्कि आप तो थुलथुले हो जाएंगे । जी नहीं ऐसा नहीं है, आप रोज पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन से भरपूर चीज को अपनी डायट में शामिल करें । चीज डायजेस्टिव होता है इसलिए इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता ।

रोज खाएं अंडें
कच्‍चे, उबले जैसे भी खाना चाहें, कम से कम 4 अंडे अपनी डायट में जरूर शामिल करें । अंडों में प्रोटीन के अलावा अमीनो अम्‍ल पाया जाता है , इसमें फैट, विटामिन डी और कोलीन भी पर्याप्‍त मात्रा में होता है । अंडों का सेवन आपकी मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ।
मछली, डायट में शामिल करें – मछली के शौकीन ये जानकर खुश होंगे कि वो सही डायट ले रहे हैं । आमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर मछली खाने से जिम के दौरान आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है । फिश में सालमन मछली सबसे बेस्‍ट मानी जाती है ।

ओट्स
ये क्‍या वजन घटाने के साथ ये मसल्‍स मजबूत भी करता है, जी हां ओटमील कार्बोहाइड्रेट का बढि़या स्रोत है । मसल्‍स फॉर्मेशन के लिए ये सबसे अचछा खाना है । ओटमील को आप नमकीन या मीठा दोनों तरीकों से खा सकते हैं । स्‍वाद के साथ ये आपकी सेहत की जरूरतों को भी पूरा करेगा ।

ब्रॉकली और पालक
सब्जियों में ये दो सब्जियां मसल निर्माण में सहायक होती हैं । आयरन से भरपूर इन दोनों हरी सब्जियों को खाने से आपके शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीएंट्स मिल जाएंगे । ब्रॉकली में विटामिन सी होता है जो सेल्‍स डैमेज नहीं होने देता । ये आपकी बॉडी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है और आपकी मस्‍ल्‍स को मजबूती देता है । इन दोनों सब्जियों को खाने से बॉडी में ब्‍लड बैलेंस सही बना रहता है ।