एड़ियों के दर्द से सिर्फ 1 दिन में राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

एड़ियों में दर्द आजकल सामान्‍य बात हो गई है । ज्‍यादातर महिलाओं में देखी जाने वाली ये परेशानी अकसर हील्‍स की वजह से होती है या फिर शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी से । आगे जानिए इससे कैसे बचा जा सकता है ।

New Delhi, Jun 08 : ज्यादा देर तक खड़े रहने, ऊंची हील्‍स की सैंडल्‍स पहनने, पैरों में मोच आने , टाइट एंड क्‍लोज्‍ड फुटवियर पहनने, नींद की गोलियों का अधिक सेवन, डायबिटिज या फिर ज्‍यादा वजन, शरीर में न्‍यूट्रीशन की कमी से, यूरिक एसिड बढ़ जाने से हील्‍स में पेन होने लगता है । कई बार ये इतना बढ़ जाता है कि सुबह उठकर चलना भी मुश्किल हो जाता है । ऐसे दर्द से मुक्ति पाने के लिए कई बार दवा का सहारा लेना पड़ सकता है । इस तरह का दर्द महसूस हो तो उससे पहले ही निपट लें । कुछ घरेलु नुस्‍खे हम आपको बता रहे हैं उन्‍हें अपनाएं ।

Advertisement

तौलिए से करें ये एक्‍सरसाइज
सबसे पहले एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन

Advertisement

में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें। ऐसे ही ये प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में एड़ियों का दर्द दूर हो जाएगा । ये एक्‍सरसाइज रोजाना करने से दर्द वापस नहीं आएगा और आपको आराम मिलेगा ।

हल्दी 
हल्दी के औषधीय गुण तो हम सभी जानते हैं इसका प्रयोग बरसों से दर्द निवारक के रूप में होता रहा है । रात को गुनगुने दूध में हल्‍दी और

शहद मिलाकर पीएं । इससे आपको आराम मिलेगा । गर्मियों में इसका सेवन करने से बचें, इसकी तासीर गर्म होती है । सर्दियों में राहत भरा हो सकता है । हल्‍दी को गरम करके एडि़यों पर लगाने से भी राहत मिलेगी ।

एलोवेरा 
एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए ऐलोवेरा बहुत कारगार है । 50 ग्राम ऐलोवेरा को छीलकर इसका सेवन करें, आपको दर्द से राहत

मिलेगी ।
खास लेप – एडि़यों के दर्द को दूर भगाने के लिए आप एक खास लेप का प्रयोग कर सकते हैं । दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट को रात को सोने से पहले पैरों पर लगाएं। सुबह उठकर इसको धो लें। जल्‍द ही असर दिखने लगेगा ।

नमक के पानी का उपाय
गुनगुना पानी कर उसमें एक चम्‍मच नमक मिलाएं । अब इसमें अपने पैरों को डुबो दे । 10 मिनट तक पैरों को पानी में ही डुबाएं रखें । आपके

पैरों को आराम मिलेगा । पैरों में झनझनाहट, सुन्‍न पड़ना, दर्द होना या सूजना जैसी किसी भी समस्‍या का ये सबसे अच्‍छा और आसानी से राहत देने वाला उपाय है । इसको आप रोजमर्रा में भी प्रयोग कर सकते हैं । ये तनाव दूर करने का भी एक उपाय है ।