समय पर नहीं आते पीरियड्स तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

महीने के वो दिन महिलाओं के लिए थोड़े मुश्किल भरे होते हैं, खासतौर पर जब पीरियड्स समय पर ना हों तो और मुश्किल बढ़ जाती है । जानिए उन चीजों के बारे में जो आपकी इस समस्‍या में आपकी मदद करेगा ।

New Delhi, May 15 : मासिक चक्र में कोई भी गड़बड़ी हो तो दिक्‍कत हो जाती है । महिलाओं के लिए हर महीने के वो 3 से 4 दिन काफी दर्द भरे होते हैं । कई बार हार्मोनल इश्‍यूज, कमजोरी, तनाव, थकान और जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज के चलते पीरियड्स इररेगुलर हो जाते हैं । इसके अलावा हमारी लाइफस्‍टाइल भी इसमें बहुत बड़ा रोल प्‍ले करती है । अगर आप भी अनियमित मासिक चक्र से परेशान हैं तो इन घरेलु उपायों को अपनाएं । खाने-पीने की चीजों में ये छेाटे-मोटे प्रयोग कर आप अपनी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकते हैं ।

Advertisement

कच्चा पपीता
अगर आपको समय पर पीरियड्स नहीं आते तो कच्चे पपीते का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले एंटी- प्रोवोग, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए और सी पीरियड्स से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर करता है। जिस डेट को आपको पीरिड्स आते हैं उससे एक दिन पहले पपीता दही के साथ मिलाकर खाएं । ये आपके इररेगुलर पीरियड्स को समय पर होने में मदद करेगा ।

Advertisement

सौंफ
हर घर में सौंफ का प्रयोग होता है । अगर आप इसे रोजाना अपने खाने में प्रयोग करें तो ये आपकी अनियमित माहवारी की समस्‍या होने ही नहीं देगा । इसे खाने का सही तरीका है इसे पानी के साथ खाना । इसके लिए 2 चम्‍मच सौंफ के लें, अब इसे एक गिलास पानी में मिला लें । सौंफ को भिगोने के लिए रख दें । रात भर ऐसे ही रहने दें । सुबह होने पर सौंफ के पानी को छानकर पी जाएं । ये आपको बहुत आराम देगा ।

बादाम और छुआरे का सेवन
इररेगुलर पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए छुआरे और बादाम साथ में खाएं । इन्‍हें सूखा ना खाएं , रात में 2 छुआरे और 4 बादाम पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इनमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीस लें । अब इसको माक्खन के साथ खाएं । ये बहुत ही जांचा – परखा जबरदस्‍त टोटका है । इसे खाने से मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

हरी पत्तेदार सब्जियां
माहवारी का सही समय पर होना ना होना आपके सही खानपान पर निर्भर करता है । इसलिए अपनी डायट को हैल्‍दी रखें और माहवारी से जुड़ी परेशानियों से बचें रहें । महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खानी चाहिए । हरी सब्जियों में मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है । इसे खाने से पीरियड्स की सारी प्रॉब्‍लम्‍स अपने आप दूर हो जाएंगी ।

अंगूर
फलों का सेवन करना भी महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है । खासतौर से अंगूर का सेवन करना महिलाओं की सेहत से जुड़ी समस्‍याओं के लिए महत्‍वपूर्ण है । अंगूर खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही ये हेल्‍थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद है । महिलाओं को रोज एक गिलास अंगूर का जूस पीना चाहिए । विटामिन सी से भरपूर अंगूर महिलाओं के मासिक धर्म सं जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर देता है ।