ओवरईटिंग यानी ज्यादा खाने से होती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें खुद पर कंट्रोल

Fast Foods

ओवरईटिंग की वजह से ना सिर्फ वजन बढता है, बल्कि इसकी वजह से दूसरी भी कई बीमारियां हो सकती है।

New Delhi, Mar 15 : जब भी आप अपनी पसंदीदा खाने की चीजें देखते हैं, तो आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, और भूख से ज्यादा खा लेते हैं, इसे ही ओवरईटिंग कहते हैं। ओवरईटिंग की वजह से ना सिर्फ वजन बढता है, बल्कि इसकी वजह से दूसरी भी कई बीमारियां हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवरईटिंग की वजह से दिमागी और भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है, जिससे शरीर के कई भागों को नुकसान पहुंचता है।

ओवरईटिग के साइड इफेक्ट
भोजन हमेशा उतना ही करना चाहिये, जितना आपका शरीर आसानी से हजम कर सके, ओवरईटिंग करने से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती है, Foodजैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर इत्यादि। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवरईटिंग को कंट्रोल करने के भी कई तरीके हैं, जो कि बहुत ही सरल है, आइये आपको बताते हैं इस बारे में।

ओवरईटिंग के लक्षण
ओवरईटिंग का पहला लक्षण वजन बढना और मोटापा है, वजन बढने की वजह से कई बिमारियां आपके शरीर को जकड़ लेती है, इसकी वजह से शरीर के काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है, Fast Foods1साथ ही अगर आप काम करते हैं, तो बहुत ही जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं। ये सब ओवरईटिंग के लक्षण हैं।

एलर्जी
ओवरईटिंग की वजह से एलर्जी का खतरा बढ जाता है, किसी भी चीज को जरुरत से ज्यादा खाने से उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं, Junk Foodsजैसे कि दूध, अंडा, मछली, अनाज या सी फूड इन चीजों के ज्यादा सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिये इन चीजों को अपने आहार में शामिल जरुर करें, लेकिन मात्रा का हमेशा ध्यान रखें, नहीं तो फायदा के बजाय ये नुकसान पहुंचा देगा।

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का बढना
कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके ज्यादा सेवन से आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है, इसकी वजह से दिल का दौरा पड़ना, ह्दयघात जैसी समस्याएं भी हो सकती है। blood (3)इसलिये आहार चुनते समय मात्रा का विशेष ध्यान रखें, साथ ही क्या खा रहे हैं, इस बात पर भी ध्यान दें।

मुंहासे और एसिडिटी
ओवरईंटिग की वजह से मुंहासों की समस्या हो सकती है, जिन खाद्य पदार्थों में फैट ज्यादा होता है, उन्हें खाने से आपको मुंहासों की समस्या हो सकती है, acidityसाथ ही गाय का दूध ज्यादा पीने से मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही ओवरईटिंग से एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है, कई चीजें ऐसी होती है, जिनके ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है, जैसे संतरा, चॉकलेट, टमाटर इत्यादि।

किडनी की समस्या
जो ज्यादा ज्यादा प्रोटीन लेते हैं, और कार्बोहाइड्रेट कम लेते हैं, उन्हें किडनी में पथरी की समस्या से जूझना पड़ सकता है, साथ ही ओवरईटिंग करने वाले के मुंह और शरीर से भी हमेशा बुरी दुर्गंध आती रहती है, जो लोग रेड मीट खाते हैं, और अगर वो ओवरईट करते हैं, तो उनके शरीर से बुरी दुर्गंध आती है।

भूलने की समस्या
बुजुर्ग लोग बार-बार फैट वाली चीजें या फिर जिनमें ज्यादा मात्रा में कॉपर होता है, वो खाते हैं, इन चीजों की ओवरईटिंग से याददाश्त कमजोर होती है और दिमाग पर भी असर होता है। Junk Foodअगर आप मीठी या नमकीन चीजों को ओवरईट करते हैं, तो आपको सूजन की समस्या हो सकती है।

कैसे बचें ओवरईटिंग से ?
जब आपको लगे कि आपका पेट भर चुका है, तो आप खाना बंद कर दें, फिर जो भी खाने की चीज आपके सामने रखी हो, उसे ना खाएं, Foodsजब आपको भूख लगे, तो फिर आप उसे खाएं। खाना बर्बाद होने की बात सोचकर ओवरईटिंग ना करें, अगर पेट भर गया हो, तो फिर खाने को रख दें, दुबारा जब भूख लगे, तो उसे खाएं।