अगर आप भी ये काम करते हैं, तो डायबिटीज के मरीज बन जाएंगे

दिनभर में इंसान कुछ ना कुछ ऐसा करता है कि डायबिटीज जैसी बीमारी का शिकार बन जाता है। इसलिए कुछ बातें ऐसी हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

New Delhi, Nov 14 : हर किसी के जीने का अपना अपना तरीका होता है। कोई सही तरह से जीता है और नियमों का पालन करता है, तो कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो बिनाय नियमों की परवाह किए बिना ही जीना जानते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती है। आज हम आपको एक खास बात के बारे में बताने जा रहे हैं। कुछ आदतों से आपको हमेशा बचना चाहिए।

क्या कहता है शोध ?
आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड नाम की पत्रिका में हाल ही में एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चे अगर दिनभर में 3 घंटे से ज्यादा टीवी, कम्प्यूटर या स्मार्टफोन देखते हैं, तो उनमें शुगर और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लगातार एक ही जगह बैठने से मोटापा काफई जल्दी बढ़ता है।

लगातार बैठे ना रहें
लगातार बैठे रहने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बनता। इसके बाद शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ने लगता है। इस वजह से मधुमेह के बढ़ने की आशंका प्रबल हो जाती है। रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है कि 3 घंटे से ज्यादा टीवी देखने वाले बच्चे को इस बीमारी का भयंकर खतरा रहता है। इसलिए कुछ बातें ऐसी हैं, जिन्हें घर में कभी भी नहीं दोहराना चाहिए।

अनहेल्दी डायट ना लें
इसके अलावा इस बात का ध्यान रखने की कोशिश करें कि हमेशा हेल्दी डायट लें। जी हां अन हेल्दी डायट लेने से इंसान के शरीर में कई बीमारियां घर कर जाती हैं।अपनी डायट में साबुत अनाज,नट्स, मशरूम,हरी सब्जियां और बीन्स जैसे पोषक तत्व शामिल करें। इससे मधुमेह कंट्रोल में रहता है। साथ ही आपके शरीर में गंभीर बीमारियों को कभी भी प्रवेश नहीं होता ।

7 घंटे की नींद जरूरी है
इसके अलावा एक और खास बात है। कई लोग सोचते हैं कि दिन में 6 घंटे की नींद ही काफी होती है। लेकिन यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है। कम सोने से शरीर में फैट बढ़ने लगता है। ये बात रिसर्च में साबित हो चुकी है, ऐसा करने से शरीर में मधुमेह जैसी घातक बीमारियों का प्रवेश आसानी से हो जाता है।

फास्ट फूड से दूरी बनाओ
इसके अलावा आज का दौर फास्ट फूड वाला है। देखा गया है कि बच्चे फास्ट फूड या फिर स्नैक्स की तरफ ही आकर्षित होते हैं। ऐसे में हम आपको खास बात बताना चाहते हैं कि स्नैक्स से बच्चों और खुद को दूर रखें। स्नैक्स अनहेल्दी होते हैं और हाई कैलोरी वाले होते हैं। इससे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए बच्चों को स्नैक्स से हमेशा दूर रखें।

मीठे से दूर रहिए
इसके अलावा बच्चों या फिर खुद को ज्यादा मीठे की आदत ना डलवाएं। इससे शरीर को काफी नुकसान हो सकते हैं। लगातार मीठी चीजों को खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है। बढ़ाई हुआ शुगर लेवल डायबिटीज जैसी बीमारी को जन्म देता है। इसलिए मीठी चीजों से ज्यादा दूरी बनाएंगे तो सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा और आप बीमारियों से अपने शरीर को दूर रख पाएंगे।