सेहत से जुड़ी ये गलतियां सुबह ही कर देते हैं आप, इनसे बचें और 6 साल ज्‍यादा जीएं

भारतीयों की सेहत को लेकर आई रिसर्च चौकाने वाली है । शोध में शामिल 90 फसदी लोगों की सुबह की शुरुआत ही गलत तरीके से होती है । आप भी जानिए, कहीं आप भी ऐसा ही तो नहीं कर रहे ।

New Delhi, Jul 15 : सेहत है तो धन है, अगर आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तो जिंदगी की रेस में पिछड़ जाएंगे, अब कौन ऐसा होगा कि जो भागदौड़ से भरी लाइफ में पीछे रहना पसंद करे । लेकिन सेहत को लेकर बरती जाने वाली हमारी लापरवाही हमें मुश्किल में डाल रही है । जानिए उन बातों के बारे में जो आप सुबह सुबह करते हैं । इन गलतियों से दूर रहेंगे तो आपका पूरा दिन शानदार गुजरेगा साथ ही सेहत भी जानदार बनी रहेगी । ये गलतियां कई लोग अंजाने में करते हैं तो कुछ आदत समझकर ।

देर तक सोना
ये कई लोगों के डेली रूटीन का हिस्सा बन गया है, देर रात तक काम करना, और फिर सुबह देर तकक सोना। देर तक सोने से  मोटापा, डिप्रेशन, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस से बचना चाहिए, आप अपने सोने और जागने का समय तय करें। रोज 6-8 घंटे की नींद लेना चाहिेए। इस से ज्यादा सोने पर आप को कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।

पानी ना पीना
ये आदत भी कई लोगों में नहीं होती है, जो कि एक गलत बात है। सुबह पाानी नहीं पीने से कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। बॉडी डिहाइड्रेट होwater सकती है। एनर्जी की कमी हो सकती है। सुबह सुबह कौन ऐसा चाहेगा, तो इस से बचने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले 2-4 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर  डिटॉक्स होगा और आपका पेट भी अच्छे से साफ होगा। आप दिन भर ताजगी महसूस करेंगे।

एक्सरसाइज की क्‍या जरूरत है
ये तो बहुत सारे लोग नहीं करते हैं, सुबह उठने के बाद कई बार आलस के चक्कर में एक्सरसाइज को मिस कर देते हैं ।  एक्सरसाइज मिस करने से मोटापा, थकान, एनर्जी की कमी, BP, डायबिटीज की प्रॉब्लम हो सकती है। आप मॉर्निंग वॉक, जिम या घर पर आधे घंटे की रेग्युलर एक्सरसाइज करें, इस से हेल्थ अच्छी रहती है। दिन भर के लिए आपको जिस एनर्जी की जरूरत होती है वो भी मिल जाती है।

बेड टी की गंदी आदत
अक्सर लोग बिस्तर पर लेटे लेटे ही चाय पीने लगते हैं, यानी सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीते हैं। इससे बॉडी में एसिड लेवल बढ़Tea11 सकता है। दांत कमजोर हो सकते हैं। कब्ज, एसिडिटी हो सकती है। सुबह बिस्तर पर चाय लेने के बजाय फ्रेश होकर, ब्रश करके नाश्ते के साथ चाय-कॉफी लें। इस से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और कोई नुकसान भी नहीं होता है।

ब्रेकफास्ट ना करना
कई बार सुबह जल्दबाजी के चक्कर में लोग ब्रेकफास्ट मिस कर देते हैं। ऐसा तो बिलकुल नहीं करना चाहिए। ये सेहत के लिए  ठीक नहीं होता है। सुबह नाश्ता न करने से मोटापा, डायबिटीज, एनर्जी की कमी, थकान जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। रोज सुबह प्रोटीन और फाइबर्स से भरपूर हेवी ब्रेकफास्ट करने से दिन भर एनर्जी बनी रहती है। सुबह हमारा शरीर सबसे कमजोर होता है, इसलिए अच्छा और भरपूर नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है।