गीले बालों में ये 4 काम करने से बचें, हेयरफॉल से बच सकते हैं

बालों की प्रॉब्‍लम खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं, बालों के झड़ने से तंग आ चुके हैं, आगे पढ़ें कहीं आप भी गीले बातों के साथ ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं ।

New Delhi, May 25 : Hair Care करना तो चाहती हैं लेकिन उसके लिए महंगे शैंपू, महंगे कंडीशनर नहीं खरीद पा रही हैं । हम आपको बताते हैं, बालों की देखभाल के लिए महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स की नहीं बल्कि सही देखभाल की जरूरत होती है । दरअसल बालों को लेकर हम अकसर कुछ गलतियां कर बैइते हैं जिसकी वजह से हमारे बात ना सिर्फ झड़ते हैं बल्कि टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं । 4 बातें है जिसे अगर आपने समझ लिया तो आप अपने बालों को 50 फीसदी से ज्‍यादा बचाने में सफल हो ही जाएंगी ।

तौलिए से रगड़ें नहीं
गीले बालों की देखभाल होगी तभी आप Hair Care में सफल हो पाएंगी । गीले बालों को तौलिए से बिलकुल ना रगड़ें । जब आप बालों कोतौलिए से रगड़ती हैं तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं । गीले बालों को सुखाने के लिए तौलिये को कुछ देर के लिए सिर पर बांध दें या हल्‍के हाथों से बालों को तौलिये से दबाकर पोंछें । एक्‍स्‍ट्रा पानी तौलिया सुखा लेगा और बाकी खुद सूख जाएगा ।

ड्रायर का प्रयोग ना करें
गीले बालों में ड्रायर कभी ना लगाएं, ये बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है और उन्‍हें रूखा बना देता है । ड्रायर की वजह से बालों में डलनेस, रफनेस, स्प्लिट एंड की प्रॉब्‍लम आ सकती है इसलिए Hair Care की सबसे बड़ी टिप है कि आप ड्रायर का इस्‍तेमाल बिलकुल बंद कर दें । बच्‍चों के बालों में ड्रायर का इस्‍तेमाल ना करें, बचपन से ही बालों की नमी खोने लगेगी और फिर बाल कमजोर हो जाएंगे ।

कंघी ना करें
गीले बालों पर कभी भी कंघी नहीं करती चाहिए । अकसर हम जल्‍दबाजी में गीले बालों को संवारना शुरू कर देते हैं । जबकि गीले बाल उलझे होते हैं । बालों में कंघी तब लगाएं जब वो पूरी तरह से सूख जाएं । Hair Care की ये सबसे ध्‍यान रखने योग्‍य बात है । या गीले बालों में सीरम या लोशन लगाने के बाद कंघी करें । बाल अगर फंस रहे हों तो उसमें भी कंघी से बार-बार उन्‍हें सुलझाने की कोशिश ना करें । आमतौर पर हम ऐसा ही करते हैं और बाल बहुत ज्‍यादा डैमेज हो जाते हैं ।

बाल धोने के बाद सूखने दें, बांधे नहीं
अगर आप घर पर हैं और आपने बाल धोएं हैं तो इन्‍हें बांधे नहीं । बालों को खुला ही सूखने दें । इससे बालों के गिरने का डर कम होगा । बालों को धोने के बाद हल्‍के मखमली या सॉफ्ट टॉवल में ही बंधे रहने दें । ऐसा करने से उनमें मौजूद एक्‍सेस पानी टॉवेल में चला जाएगा । कुछदेर बाद बालों को हाथों से ही छिटककर फैला लें और इन्‍हें ऐसे ही सूखने दें ।

बालों की मजबूती के लिए ये करें
बालों की किसी भी समस्‍या के लिए उन्‍हें कटा लेना सॉल्‍यूशन नहीं है । बालों की समस्‍या उनकी जड़ों में है, जो आपके खानपान के गलत तरीके से हो सकती है । इसलिए खानपान सही रखें, प्रोटीन डायट भरपूर लें । बालों में ऑयलिंग करते रहें । लंबे समय तक एक ही शैंपू का प्रयोग ना करें, शैंपू बदल-बदलकर ट्राई करें । बालों में कंडीशनर हफ्ते में दो बार ही प्रयोग में लाएं ।