सफर के दौरान आती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये Useful टिप्स

सफर के दौरान आप उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या से परेशान रहते हैं, इस वजह से अपने प्‍लान्‍स कैंसल मत कीजिए ये यूजफल टिप्‍स आपके सफर को आरामदायक बनाएंगे ।

New Delhi, Mar 13 : कई लोग सफर से इसलिए बचते हैं कयोंकि उन्‍हें सफर के दौरान असहजता महसूस होती है, उल्‍टी आना, जी मिचलाना जैसी प्रॉब्‍लम होती है । इन सबसे बचने के लिए वो कहीं घूमने जाना ही पसंद नहीं करते । ऐसा बस या कार में सफर करने पर होता है । पहाड़ी इलाकों में तो ऐसे लोग सफर कर ही नहीं पाते । तो क्‍या करें, अपने मन को यूं ही मारते रहें । बिलकुल नहीं, अपने मन को ना मारें बल्कि इन आसान उपायों की सहायता लें और खूब घूमे फिरें ।

नींबू
नींबू के छिलके और नींबू दोनों ही आपके सफर को आरामदायक बनाने में काम आते हैं । नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जातानींबू (Lemon) (1) है, ये शरीर में उल्‍टी, मितली जैसा होने पर आराम पहुंचाता है । सफर में अपने साथ नींबू रखें, जी मिचलाने पर या उबकाई आने जैसा महसूस होने पर इसके छिलके को सूंघे या फिर काला नमक लगाकर चूस लें । ऐसा करने से आपको उल्‍टी की प्रॉब्‍लम बिलकुल नहीं होगी । नींबू के अलावा आप दूसरे खट्टे फलों को भी सफर में साथ रख सकते हैं ।

अनारदाने की गोलियां
बाजार में अनारदाने की गोलियां मिलती हैं, या खट्टा लेमन चूस या फिर हाजमोला । ये सभी चीजें आपके सफर को आनंददायक बनाने में काम आती हैं । इन चीजों का प्रयोग आप सफर के दौरान जरूर करें । ये आपके हाजमे को दुरुस्‍त रखेगा और आपको उल्‍टी जैसी फीलिंग महसूस नहीं होगी । उबकाई आने जैसा महसूस हो तो एक हाजमोला मुंह में रख लें, और बस इसे चूसते रहें ।

लेमन सोडा ड्रिंक्‍स
सफर में परेशानी ज्‍यादा होती हो और आपने अपने साथ नींबू वगैरह ना रखा हो तो रास्‍ते में जब गाड़ी रुके तो लेमन सोडा ड्रिंक रख लें । इन्‍हें पीने से पेट को आराम मिलता है । लेकिन अधिक फिज वाली बोटल ना खरीदें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं । खट्टे आम या मैंगो की ड्रिंक सफर में ना खरीदें । ये आपको राहत की जगह आफत दे सकती है ।

लौंग
आप अपने साथ लौंग लेकर चलें । मन जैसे ही खराब हो एक लौंग दांतों के नीचे दबा लें ये आपको आराम देगी साथ ही आपके स्‍वाद को भी ठीक रखेगी । लौंग में मौजूद तेल आपको लाभ पहुंचाते हैं ये शरीर में जाकर सफर में हो रही आपकी अजीब फलिंग को रोकते हैं । लौंग आपको ताजगी का एहसास देती है । आप इसके स्‍वाद में खो जाते हैं और आपको इस बात का एहसास ही नहीं होता कि आप सफर पर हैं ।

मसालेदार खाने से बचें
सफर पर जाते हुए सभी को हल्‍का खाना खाना चाहिए, ऐसा खाना जो तैलीय ना हो और बिलकुल मसाले रहित हो । मसालेदार खाना पेट में एसिड बनाता है, ये आपके सफर को और खराब कर सकता है । बहुत ज्‍यादा खाना खाने से बचें । आप जितना कम खाएंगे उतना आपको हल्‍का महसूस होगा और पेट में गड़बड़ नहीं होगी । सफर के दौरान ढेर सारा पानी पीएं, ये आपको हाइड्रेट रखता है ।

विंडो सीट
बस में या कार में जिस में भी आप सफर कर रहे हैं उसमें खिड़की वाली सीट पर बैठें । बाहर की ताजी हवा आपको मिलेगी तो आपको सफर में आराम होगा । पहाड़ों पर जाते हुए ठंडी हवा, वादियां नजारे लेने में मशरूफ रहें । उलटी की फिक्र ना करें, तबीयत बिगड़ने से पहले ही ऊपर बताए हुए नुस्‍खे आजमाएं और सफर का मजा लें ।
https://www.youtube.com/watch?v=KfW-0Z06Ka0