अश्विन को ‘जख्म’ देकर धोनी की टीम का बेताज बादशाह बना ये खिलाड़ी

csk4

आईपीएल : वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्रवेन ब्रावो ने शाकिब अल हसन का विकेट लेकर आर अश्विन को पीछे छोड़ दिया।

New Delhi, May 23 : चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल के पहले क्वालीफाइंग में हैदराबाद की टीम को दो विकेट से हराकर फाईनल में अपनी जगह बना ली है। बेहद रोमांचक मुकाबले में फाफ डु प्लेसिस ने लगभग हारी हुई बाजी को पलट दिया। जिससे सीएसके सातवीं बार आईपीएल फाइनल में पहुंची। वहीं मैच की पहली पारी में सीएसके के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अपने नाम अनूठा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया।

ब्रावो ने बनाया रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्रवेन ब्रावो ने शाकिब अल हसन का विकेट लेकर आर अश्विन को पीछे छोड़ दिया। ब्रावो का आईपीएल में सीएसके के लिये ये 91वां विकेट था, Bravoवो सीएसके के लिये सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं। ब्रावो से पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम दर्ज था, अश्विन ने चेन्नई के लिये खेलते हुए 90 विकेट हासिल किये थे।

अश्विन को किंग्स इलेवन ने खरीदा
आपको बता दें कि आर अश्विन पहले सीजन से ही सीएसके टीम में थे, लेकिन इस साल ऑक्शन से पहले सीएसके ने उन्हें रिटेन नहीं किया, Ashwinलेकिन कहा गया था कि राइट टू मैच के जरिये सीएसके उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लेगी। लेकिन ऑक्शन में उनके नाम पर बड़ी बोली लगी। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीद लिया, जिसके बाद सीएसके ने उनकी जगह ब्रावो के लिये आरटीएम का इस्तेमाल किया।

किंग्स इलेवन ने बनाया कप्तान
आईपीएल ऑक्शन से पहले ही संभावना जताई गई थी, कि अश्विन के नाम पर कई फ्रेचाइजी बोली लगा सकते हैं, जबकि सीएसके ने इशारा दिया था किravichandran-ashwin वो हर संभव कोशिश करेंगे, कि अश्विन को फिर से सीएसके के खेमे में लाया जाए। लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने ना सिर्फ उन्हें सात करोड़ से ज्यादा की कीमत में खरीदा, बल्कि टीम की कप्तानी भी सौंप दी।

ब्रावो को किया रिटेन
आर अश्विन की जगह चेन्नई सुपरकिंग्स ने राइट टू मैच के जरिये ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को रिटेन किया था, ब्रावो ने इस सीजन में भी कई बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, Bravoउन्होने गेंद, बल्ले और फील्डिंग से मैच का रुख बदल दिया। इस लिहाज से फ्रेंचाइजी अपने फैसले पर निश्चित रुप से खुश होंगे।

हरभजन को खरीदा
जब अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने ऊंची कीमत देकर खरीद लिया। तो सीएसके ने उनकी जगह पर हरभजन सिंह के नाम पर बोली लगाई, Harbhajan singh5भज्जी पिछले दस साल से मुंबई इंडियंस में थे, लेकिन इस साल फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया। हरभजन सिंह के नाम पर ज्यादा फ्रेंचाइजियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई, जिसकी वजह से वो बेस प्राइस 2 करोड़ की कीमत में ही बिक गये।

प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी किंग्स इलेवन पंजाब
आर अश्विन ने इस सीजन में किंग्स इलेवन के लिये शानदार कप्तानी की, हालांकि कुछ जगहों पर गलत फैसलों ने उन्हें आलोचकों के निशाने पर भी ला दिया। Kings xiअश्विन की अगुवाई में टीम ने शुरुआती 6 मैचों में से 5 में जीत हासिल की। हालांकि उसके बाद 8 मैचों में टीम को सिर्फ 1 जीत मिली। जिसकी वजह से टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। टीम का मिडिल ऑर्डर बुरी तरह फ्लॉप रहा।