सिर्फ एक सिलाई मशीन से किया था सफर शुरु, आज ऐश्वर्या राय भी हैं इनके डिजाइनर कपड़ों की दीवानी

aish neeta

फैशन डिजाइनर नीता ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई, उन्होने तीन सौ से ज्यादा बॉलीवुड और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिये कॉस्ट्यूम डिजाइन किये।

New Delhi, May 23 : फैशन की दुनिया में नीता लूला का नाम किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, वो भारत की पहली ऐसी कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं, जिन्हें राष्ट्रपति ने 4 बार बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिये नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया है। इतना ही नहीं, उन्हें फैशन और लाइफ स्टाइल के लिये कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि तीन दशकों से बॉलीवुड में राज करने वाली नीता लूला ने अपने घर में एक सिलाई मशीन के साथ अपने काम की शुरुआत की थी, आज वो दुनिया की सबसे लोकप्रिय डिजाइनरों में से एक हैं।

ऐसे हुई फैशन से मुलाकात
अपने कॉलेज के दिनों में ज्यादातर टी-शर्ट और जींस पहने वाली नीता का फैशन से पहली मुलाकात मैगजीन्स के जरिये हुई, उन्हें बॉलीवुड और फैशन की मैगजीन्स पढना बेहद पसंद था। neeta-lulla2नीता लूला का बचपन हैदराबाद में बीता, उन्हें जल्दी ही समझ में आ गया, कि एकेडमिक्स उन्हें पसंद नहीं है, इसी वजह से उन्होने जल्दी ही पढाई छोड़ दी। उनकी मां उनकी पढाई को लेकर चिंता करती थी, जबकि उनके पिता चाहते थे कि उनकी बेटी स्पोर्ट्स में जाए, उनके पिता ने ही उन्हें मैगजीन्स भी लाकर दिये, जिससे उनका फैशन और स्टाइलिंग से लगाव मजबूत हुआ।

16 साल की उम्र में शादी
नीता लूला ने पढाई से बचने के लिये 16 साल की उम्र में ही शादी कर ली थी। लेकिन उनके ससुराल का माहौल शिक्षा को बढावा देने वाला था, इसलिये तय हुआ, neeta lulla1कि नीता अपनी आगे की पढाई कुकिंग या टेलरिंग में पूरा करेंगी। जिसके बाद नीता ने मुंबई की एसएनडीटी यूनिवर्सिटी से पैटर्न मेकिंग और गार्मेंट मैन्यूफैक्चर में डिप्लोमा किया। यहीं पर उनकी मुलाकात उनके पहले गुरु हेमंत त्रिवेदी से हुई, जिन्होने उन्हें मेकअप, फैशन कोरियोग्राफी और स्टाइलिंग के गुर सिखाये।

इन्होने दिया मौका
इसी दौरान नीता चर्चित फैशन कोरियोग्राफर जिऐन नाओरोजी से मिलीं, जिन्होने नीता लूला के हुनर को पहचाना, उन्होने अपने साथ उन्हें काम करने का मौका दिया। neeta-lullaनीता ने जिऐन नाओरोजी के साथ करीब ढाई साल तक उनकी असिस्टेंट बनकर काम किया, करियर के शुरुआती दिनों में नीता काम के साथ-साथ एसएनडीटी यूनिवर्सिटी में बतौर फैशन कोऑर्डिनेटर पढाती भी थी।

फिल्म में मिला मौका
नीता की जिंदगी तो सकून से कट रही थी, लेकिन वो संतुष्ट नहीं थी, तभी उनकी किस्मत में एक मोड़ आया, neeta-lulla5उनके एक रिश्तेदार ने उन्हें तमाचा फिल्म में साथ काम करने का ऑफर दिया, जिसे उन्होने तुरंत स्वीकार कर लिया। नीता बताती हैं कि जिऐन नाओरोजी को उनके काम छोड़ने पर ऐतराज था, इसके बावजूद उन्होने समय के साथ चलने का फैसला लिया, उन्होने फिल्मी दुनिया की ओर अपना पहला कदम बढाया।

इन फिल्मों के लिये कॉस्ट्यूम डिजाइन किये
नीता ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई, उन्होने तीन सौ से ज्यादा बॉलीवुड और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिये कॉस्ट्यूम डिजाइन किये। Neeta-Lulla4उनके अनुसार उस दौर में उनका इरादा सबकुछ भूलकर बस काम पर ध्यान देने का था। बॉलीवुड में उनकी खास फिल्मों में चांदनी, लम्हें, खलनायक, ताल, किसना, डर, आईना जैसी फिल्में शामिल है।

500 से शुरु की थी बिजनेस
फैशन डिजाइनर ने अपने बिजनेस की शुरुआत मात्र 500 रुपये से की थी, उनके पास काम करने के लिये सिर्फ एक सिलाई मशीन और एक कारीगर था, neetaआज दुनिया भर में नीता के 10 लाख के ज्यादा कस्टमर हैं। बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेज सिर्फ उनके डिजाइन किये कपड़े ही पहनती हैं। उनके ब्रैंड हाउस ऑफ नीता लूला के चार वर्टिकल्स हैं, जिनके नाम हैं निश्क, नीता लूला, लिटिल निश्क और एन ब्राइड।