डॉक्टर भी हैं ये कॉमनवेल्थ चैंपियन, अपने कोच से ही कर ली थी शादी

heena Sidhu

ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली हिना ने ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज से बीडीएस की पढाई की है, उनकी स्कूलिंग यादविंद्र पब्लिक स्कूल पटियाला से हुई है।

New Delhi, Apr 11 : ऑस्ट्रेलिया में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के बेटे-बेटियों का अच्छा प्रदर्शन जारी है। पंजाब की शान हिना सिद्धू ने अपने दूसरे इवेंट में 25 मीटर एयर पिस्टल में मंगलवार को गोल्ड मेडल हासिल किया। उनके पिता ने कहा कि मुझे भरोसा था कि दूसरे इवेंट में वो गोल्ड मेडल जरुर जीतेगी। क्योंकि पहले इवेंट में वो 0.1 प्वाइंट से पीछे रह गये थी। आपको बता दें कि 10 मीटर एयर पिस्टल में हिना ने सिल्वर मेडल हासिल किया है।

कोच से ही कर ली शादी
हिना सिद्धू की सफलता में उनके पति रौनक पंडित का भी हाथ है, क्योंकि हिना ने साल 2013 में अपने कोच रौनक पंडित से शादी कर ली थी, Heena Sidhu6रौनक इंटरनेशनल शूटर हैं। 25 मीटर एयर पिस्टल में जैसे ही हिना ने गोल्ड मेडल हासिल किया, उनके पति और कोच ने खुशी से उन्हें गोद में उठा लिया। आपको बता दें कि हिना के पिता रणबीर सिंह भी नेशनल शूटर पर चुके हैं।

पंजाब के सीएम ने दी बधाई
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हिना सिद्धू को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है, उन्होने कहा है कि उनकी हरसंभव मदद की जाएगी, Heena Sidhu2ताकि वो और आगे बढें, देश और प्रदेश का नाम रोशन करें। इसके लिये हिना के पिता रणबीर सिंह ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि पंजाब में जल्द से जल्द स्पोर्ट्स पॉलिसी बनें, ताकि हिना जैसी और बेटियां और बेटे खेल में आगे बढे।

बचपन से शौक
हिना सिद्धू के पिता रणबीर सिंह ने आगे बोलते हुए कहा कि उन्हें बचपन से ही शूटिंग का शौक हैं, वो खुद नेशनल लेवल के शूटर रहे हैं, Heena Sidhu3इसलिये उन्होने घर में ही शूटिंग रेंज बनवा लिया था, ताकि उनकी बेटी भी शूटिंग की प्रैक्टिस कर सके। पिता ने बताया कि हिना ने एनआईएस में भी प्रैक्टिस की, फिर उन्होने पुणे, मुंबई जाकर ट्रेनिंग ली। अब जाकर सीडबल्यूजी में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

डॉक्टर है हिना सिद्धू
ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली हिना ने ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज से बीडीएस की पढाई की है, उनकी स्कूलिंग यादविंद्र पब्लिक स्कूल पटियाला से हुई है, Heena Sidhu1बचपन से ही उनके घर में खेल का माहौल था, उनका पूरा परिवार शूटिंग से ताल्लुक रखता है। हिना साल 2012 में लंदन और 2016 में रियो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

2008 से इंटरनेशनल लेवल पर प्रतिनिधित्व
हिना सिद्धू साल 2008 से इंटरनेशनल स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। अंजलि भागवत के बाद साल 2010 में शूटिंग में गोल्ड लाने वाली वो दूसरी मगिला शूटर हैं। Heena Sidhu4साल 2013 में हुई विश्वकप निशानेबाजी स्पर्धा में गोल्ड मेडल लाकर वो दुनिया की नंबर वन शूटर कहलाई। उन्होने रियो ओलंपिक में एयर पिस्टल स्पर्धा में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था, हालांकि वो वहां 14वें स्थान पर रही थीं।

उपलब्धियां
हिना के नाम कई उपलब्धियां दर्ज है, साल 2013 में वो दुनिया की नंबर वन शूटर कहलाई, इसके अलावा 2010 में हुए ग्वांगझु में एशियन गेम्स में 10 मीटर एयरपिस्टल स्पर्धा में उन्होने सिल्वर मेडल जीता। Heena Sidhu5वुमंस पेयर शूटिंग की इसी कैटेगरी में उन्होने 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। सीडब्लयूजी में ही सिंगल कैटेगरी में उन्होने रजत पदक जीत चुकी हैं।