42 साल की उम्र में मिलेंगे 5 करोड़ रुपये, बस करें ये आसान काम

Rupees1

अगर आप चाहते हैं कि आपका भविष्य अच्छा हो, तो कम उम्र से ही भविष्य के लिये निवेश करना शुरु करें।

New Delhi, May 24 : अमीर बनने की चाहत किसे नहीं होती, जब भी किसी के मन में दौलतमंद इंसान बनने की चाहत आती है, तो वो शख्स पुराने फंडे ज्यादा कमाओ और कम खर्च करो पर अमल करने लगता है, लेकिन अगर देखा जाए, तो आज की फास्ट लाइफ में हर किसी को रातों-रात अमीर बनना है, ऐसे में लोग शॉर्टकट तलाशने लगते हैं। लेकिन किसी के हाथ तिजोरी की चाभी तो लग नहीं पाती, बस निराशा मिलती है। लेकिन निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज के दौर में कुछ भी असंभव नहीं है, बस सही दिशा में प्रयास करना जरुरी है। आइये आपको बताते हैं कि कैसे बेहद आसान और विचित्र तरीके से आप कमा सकते हैं ढेरो रुपये।

कम उम्र में निवेश करना शुरु करें
अगर आप चाहते हैं कि आपका भविष्य अच्छा हो, तो कम उम्र से ही भविष्य के लिये निवेश करना शुरु करें। Rupees5उदाहरण के तौर पर अगर कोई 21-22 साल की उम्र में 20 साल की प्लानिंग कर लेता है, और अनुशासित तरीके से निवेश करता है, तो इस बात में कोई शक नहीं है कि 42 साल की उम्र के करीब पहुंचते-पहुंचते वो इतनी रकम जुटा लेगा, जिसकी उसने प्लानिंग की थी।

एसआईपी है अच्छा विकल्प
स्टॉक मार्केट में उतार-चढाव बना रहता है, ऐसे में एसआईपी एक ऐसा तरीका है, जिससे आप तय समय में अपने लक्षित रकम जुटाने की उम्मीद कर सकते हैं। Rupees11म्यूचुअल फंड्स में लगने वाले पैसे से औसतन आप 12 से 15 फीसदी रिटर्न की आसानी से उम्मीद कर सकते हैं।

रिटर्न पर निर्भर करता है पूंजी
अगर आपको 15 फीसदी रिटर्न मिलती है, तो 20 साल में 5 करोड़ रुपये जुटाने के लिये आपको हर महीने 33 हजार रुपये जमा करने होंगे। rupees new currency1अगर आप 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं, ये थोड़ा ज्यादा व्यवहारिक है, आपको बीस साल में 5 करोड़ रुपये जुटाने के लिये हर महीने करीब 50 हजार रुपये जमा करने होंगे।

दो-तीन म्यूचुअल फंड्स का ही करें चयन
कुछ लोग ज्यादा म्यूचुअल फंड्स का चयन करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार दो से तीन म्यूचुअल फंड्स का चयन ही बेहतर रहता है, 500-rupeesअपने पोर्टफोलियो को दो से तीन तक ही सीमित रखें, क्योंकि इसे मैनेज करना भी आपके लिये अच्छा रहेगा। आप इसके लिये फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की मदद ले सकते हैं, आप स्मॉल कैप स्कीम, मिडकैप, इन्फ्रास्ट्रक्चर स्कीम्स आदि में भी निवेश कर सकते हैं।

इंश्योरेंस पॉलिसी
21-22 साल की उम्र में ही इंश्योरेंस पॉलिसी लेना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस उम्र में आपको काफी कम प्रीमियम देना पड़ता है, Insurance Policyइसके अलावा आप कम प्रीमियम पर ज्यादा रकम की पॉलिसी ले सकते हैं, जैसे 30 साल की उम्र में अगर आप 5 लाख रुपये की पॉलिसी के लिये 15 हजार रुपये सलाना देते हैं, तो 21-22 की उम्र में 7-8 हजार रुपये या उससे भी कम में इतने की पॉलिसी आ सकती है।

घर लेने का फैसला
हमारे देश में ज्यादातर लोग अधिक उम्र में घर लेने का फैसला करते हैं, लेकिन अगर आप कम उम्र में ये रिस्क लेते हैं, तो आपके लिये अच्छा हो सकता है, home4क्योंकि बैंक भी आपको आसान से 20 के बदले 30 साल तक का लोन दे सकती है, इतना ही नहीं अगर आप 5 या दस साल बाद घर बेचने का फैसला करते हैं, तो आपको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।