मसूरी की हसीन वादियों में युवा आईएएस फरमा रहे इश्क, शादी कर बना रहे रिकॉर्ड

इन होने वाली शादियों की वजह से सरकार को भी थोड़ी सी परेशानी उठानी पड़ती है, क्योंकि जब दो आईएएस शादी करते हैं, तो इनमें से बाद में किसी एक का कैडर बदलना पड़ता है।

New Delhi, Jul 18 : मसूरी की हसीन वादियों में ट्रेनिंग के दौरान युवा आईएएस अधिकारी एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। दरअसल यहां ट्रेनिंग के लिये पहुंच रहे युवा अधिकारी इश्क कर बैठते हैं और बाद में शादी कर लेते हैं। ऐसे जोड़ों की संख्या में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। आपको बता दें कि युवा आईएएस अधिकारी मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी में ट्रेनिंग के लिये आते हैं, जिनमें ज्यादातर को यहीं प्यार हो जाता है, फिर हमेशा के लिये दोनों एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसम खा लेते हैं।

एक-दूसरे को दे बैठते हैं दिल
हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जब किसी आईएएस अधिकारी ने किसी सीनियर को किसी ने जूनियर से शादी रचा ली है। हालांकि ऐसा पहली बार यहां नहीं देखा जा रहा है। इससे पहले भी कई जोड़े यहां आकर शादी रचा चुके हैं। लेकिन इतनी तादात में पहली बार ऐसा देखा जा रहा है, जब इन अधिकारियों ने ट्रेनिंग के दौरान शादी की हो।

सबसे चर्चित शादी
आपको बता दें कि इनमें सबसे चर्चित शादी अतहर आमिर हक और टीना डाबी की रही। ये दोनों साल 2015 बैच के टॉपर रहे हैं, टीना ने पहला स्थान हासिल किया था, तो अतहर दूसरे स्थान पर रहे थे। साथ ही इन दोनों की शादी भी काफी सुर्खियों में रही है, क्योंकि अतहर कश्मीरी मुस्लिम हैं वो पहलगाम के रहने वाले हैं, तो टीना डाबी दलित हिंदू परिवार की बेटी है।

कट्टरपंथियों ने किया था विरोध
टीना जब अतहर को डेट कर रही थी, तब से ही दोनों कट्टरपंथियों के निशाने पर रही हैं। शादी के बाद कुछ लोगों ने सोशल मीडिया के जरिये उन्हें ट्रोल करने की भी कोशिश की थी। लेकिन टीना डाबी ने अपने बेबाक बयानों से सबकी बोलती बंद कर दी थी। इसी साल दोनों ने पहले कोर्ट मैरिज की, फिर पहलगाम में रीति-रिवाज से शादी की। इसके बाद दिल्ली में रिसेप्शन का आयोजन किया गया था।

रोमांटिक जगह है मसूरी
मालूम हो कि मसूरी को खूबसूरत और रोमांटिक जगह माना जाता है, आईएएस अधिकारियों के शादी के सवाल पर एक ने बताया कि जीतोड़ मेहनत करने के बाद जब वो परीक्षा पास कर लेते हैं औऱ ट्रेनिंग के लिये पहुंचते हैं, तो काफी रिलैक्स होते हैं, साथ ही यहां की हसीन वादियां उन्हे प्यार करने के लिये उकसाती है, इसी वजह से कुछ आईएएस आते यहां अकेले हैं, लेकिन जाते कपल बनकर हैं।

सरकार को होती है परेशानी
हालांकि इन होने वाली शादियों की वजह से सरकार को भी थोड़ी सी परेशानी उठानी पड़ती है, क्योंकि जब दो आईएएस शादी करते हैं, तो इनमें से बाद में किसी एक का कैडर बदलना पड़ता है, Tina Dabi5ताकि दोनों एक ही प्रदेश में काम कर सकें, साथ ही एक साथ समय भी बिता सकें।

पीएम मोदी ने किया बदलाव
आपको बता दें कि पीएम मोदी ने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को एक ही कैडर राज्य प्राप्त करने की अनुमति देने के लिये सेवा नियमों को बदल दिया है। Modi3भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) में पति पत्नी अपने घर कैडर होने का विकल्प चुन सकते हैं।