टीम इंडिया के ये क्रिकेटर भी गजब हैं, जो बुढ़ापे तक मैदान पर डटे रहे

PIC-1

टीम इंडिया में कुछ क्रिकेटर ऐसे रहे हैं, जो उम्र में बुढ़ापे की दहलीज पर भी गजब का खेल खेलते रहे। आइए इन स्टार खिलाड़ियों के बारे में आपको जानकारी देते हैं।

New Delhi, Oct 13 : टीम इंडिया के कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जो बुढ़ापुे की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी मैदान पर डटे रहे। चाहे आप आशीष नेहरा की ही कर लीजिए, जो कि 1 नवंबर को रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं। नेहरा की उम्र अभी 38 साल 6 महीने है। बतौर तेज गेंदबाज इस उम्र तक खेलने वाले नेहरा पहले भारतीय गेंदबाज हैं। अब हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो इस उम्र तक क्रिकेट खेलते रहे।

सचिन तेंदुलकर
भारत के लिए सबसे ज्यादा उम्र तक क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी हैं सचिन तेंदुलकर। सचिन ने 40 PIC-2साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहा था। 16 नवंबर 2013 के सचिन ने संन्यास की घोषणा की थी। सचिन तेंदुलकर भले ही इस उम्र में भी अच्छा क्रिकेट खेल रहे थे लेकिन क्रिकेट के कई आलोचकों का कहना था कि इस तरह से टीम में नए चेहरों को मौका नहीं मिल पा रहा है।

मोहिंदर अमरनाथ
ऐसा नहीं है कि आजकल के क्रिकेट में ही ऐसा देखने को मिल रहा है। आप बात मोहिंदर अमरनाथ कीPIC-3 भी कर सकते हैं। मोहिंदर अमरनाथ भारत के पूर्व बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने 39 साल 1 महीने तक क्रिकेट खेला। बल्लेबाजी में अपना जौहर दिखाने वाले इस बल्लेबाज को भी आलोचनाओं का शिकार होने पड़ा था। उस वक्त भी नए चेहरों को मौका देने की बात ने जोर पकड़ा था।

राहुल द्रविड़ 
अब बात राहुल द्रविड़ की करते हैं। भले ही उनके खेल को लेकर कभी किसी दिल में कोई शक नहीं रहाPIC-4 हो, लेकिन एक दौर ऐसा भी आया था, जब भारतीय टीम के सीनियर खिलड़ियों पर निशाना साधा जाना शुरू हो गया था इस लिस्ट में राहुल का भी नाम था। राहुल द्रविड़ ने 39 साल की उम्र तक क्रिकेट खेला है। बतौर बल्लेबाज उन्हें मिस्टर भरोसेमंद और मिस्टर डिपेंडेबल जैसे नाम दिए गए।

सुनील गावस्कर
अब बात महाने बल्लेबाज सुनील गावस्कर की भी कर लेते हैं। सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट कोPIC-5 एक नए मुकाम पर पहुंचाने का काम किया था। उनके खेलने का अंदाज बेहतरीन था। सुनील गावस्कर ने 38 साल 9 महीने तक क्रिकेट खेला था। हो सकता है कि उस वक्त सुनील गावस्कर का कोई विकल्प ना रहा हो और इस वजह से वो टीम में बने रहे थे।

आशीष नेहरा
अब बात आशीष नेहरा की कर लेते हैं। वो पहले ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो 38 साल 6 महीने तक क्रिकेटPIC-6 खेलते रहे हैं। बार बार नेहरा अपनी फिटनेस को लेकर सवालों के घेरे में आते रहे हैं। कई बार चोट की वजह से वो खुद भी मैदान से बाहर रहे हैं। नेहरा जल्द ही संन्यास लेने जा रहे हैं। 38 साल तक उन्होंने क्रिकेट को कई यादगार लम्हे दिए हैं। साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेकर उन्होंने अपनी प्रतिभा साबित की थी।

एस वेंकटराघवन
अब बात एस वेंकटराघवन की करते हैं। वेंकटराघवन ने भारत में स्पिन गेंदबाजी को एक अलग ही PIC-7पहचान दिलाई थी। कहा जाता है कि पहली बार कैरम बॉल फेंकने का अनुभव भी उन्ही के पास था। वेंकटराघवन ने 38 साल 5 महीने तक क्रिकेट में अपनी सेवाएं दी थी। अपनी गेंदबाजी से उन्होंने कई बार विरोधी टीम के बल्लेबाजों के मुसीबतें खड़ी की थी।

मोहम्मद अजहरुद्दीन
अब बात मोहम्मद अजहरुद्दीन की करते हैं। भारतीय टीम के इस कप्तान के बारे में कहा जाता है किPIC-8 विदेशों में भारतीय टीम की जीत का सिलसिला इसी कप्तान की अगुवाई में शुरू हुआ था। अजहर ने 14 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। 37 साल 4 महीने तक वो भारतीय टीम को अपनी सेवाएं देते रहे हैं। तो ये भारतीय टीम के वो क्रिकेटर हैं जो बुढ़ापे की दहलीज तक क्रिकेट के साथ जुड़े रहे।