राजकुमारी की तरह जीती है अंबानी की बेटी ईशा, इतनी कम उम्र में संभाल रही इतने करोड़ का साम्राज्य

esha Ambani 1

साल 1991 में पैदा हुई ईशा और उनके भाई आकाश जुड़वां हैं, ईशा फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्री की टेलीकॉम वेंचर जियो के बोर्ड में शामिल है।

New Delhi, May 09 : मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा इन दिनों अपनी शादी की खबरों की वजह से सुर्खियों में है। आपको बता दें कि ईशा एक सक्सेसफुल बिजनेसवुमेन है। साल 1991 में पैदा हुई ईशा और उनके भाई आकाश जुड़वां हैं, ईशा फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्री की टेलीकॉम वेंचर जियो के बोर्ड में शामिल है। इसके साथ ही उन्होने हाल ही में एक ऑनलाइन फैशन स्टोर भी शुरु किया है।

यहां से की पढाई
आपको बता दें कि ईशा अंबानी ने अपनी शुरुआती पढाई धीरुभाई इंटरनेशनल स्कूल से की है। फिर साल 2013 में उन्होने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया,isha-ambani (2) ग्रेजुएशन के बाद अंबानी की बेटी ने अमेरिका की ग्लोबल कंसलटेंसी फर्ण मैकिंसे में काम भी किया था, अब वो अपने पापा की इंडस्ट्री में उनके साथ काम कर रही है।

जियो बोर्ड में शामिल
मालूम हो कि मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के तीनों बच्चे जियो के बोर्ड में शामिल हैं। खुद मुकेश अंबानी अपने तीनों बच्चों को काम करने और ग्रो करने का पूरा मौका दे रहे हैं। isha ambani2मुकेश अंबानी ने सार्वजनिक रुप से ये बात कही थी, कि जियो का आइडिया सबसे पहले उनकी बेटी ईशा ने उन्हें दिया था। अब ईशा और आकाश की शादी तय हो चुकी है, जबकि छोटा बेटा अनंत अभी सिर्फ 22 साल के हैं और आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के को-ऑनर हैं।

सफल बिजनेस वुमन
ईशा अंबानी अपनी मां की तरह की सफल बिजनेस वुमन है, अंबानी परिवार की बेटी पहली बार साल 2008 में चर्चा में आई थी, isha-ambani-1तब 16 साल की उम्र में उनका नाम फोर्ब्स की सूची में सबसे रईस वारिसों की लिस्ट में शामिल किया गया था। उस लिस्ट के अनुसार तब ईशा के नाम 5 हजार करोड़ से ज्यादा संपत्ति थी। हालांकि ये अनुमानित आंकड़ा है।

मैगजीन के कवर पेज पर जगह
Esha अंबानी को देश की सबसे अमीर और सक्सेसफुल बिजनेस वुमेन में से एक है, ईशा फेमिना मैग्जीन के कवर पेज के लिये फोटोशूट भी करवा चुकी हैं, esha ambani1मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेमिना के लिये ये अब तक का सबसे महंगा फोटोशूट था। साल 2015 में ईशा अंबानी का नाम फोर्ब्स की सबसे छोटी उम्र की अरबपति बिजनेस वुमेन की सूची में दूसरे नंबर पर शामिल किया गया था।

इस परिवार की बनेगी बहू
आपको बता दें कि Esha अंबानी और आनंद पीरामल की सगाई हो चुकी है। इसी साल दिसंबर में दोनों सात फेरे लेंगे। esha anandपीरामल परिवार की गिनती भी देश के बड़े उद्योगपति घरानों में की जाती है। अजय पीरामल और मुकेश अंबानी पिछले चार दशक से काफी अच्छे दोस्त हैं, दोनों परिवारों की सहमति से अब दोस्ती रिश्तेदारी में बदलने की जा रही है।

महाबलेश्वर में किया प्रपोज
पीरामल परिवार द्वारा जो स्टेटमेंट जारी किया गया है, उसके अनुसार आनंद पीरामल ने Esha को महाबलेश्वर के एक मंदिर में प्रपोज किया, esha anand1जिसे अंबानी की बेटी ने स्वीकार कर लिया। फिर दोनों परिवार के लोगों ने एक साथ बैठकर लंच किया, उसके बाद सगाई की औपचारिकता पूरी की गई। आपको बता दें कि इसी साल के आखिर में Esha के भाई आकाश की भी शादी श्लोका मेहता से हो सकती है।