विराट कोहली नहीं बल्कि ये बल्लेबाज है आईपीएल में शतकों का बिग बॉस

Virat Kohli new

आईपीएल में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड पर विराट कोहली नहीं बल्कि विदेशी बल्लेबाजों का कब्जा है। इनमें एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है।

New Delhi, May 29 : क्रिकेट की दुनिया में इन दिनों एक के बाद एक बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स पर विराट कोहली का नाम ही जुड़ता जा रहा है। हाल के दिनों में इस धुरंधर बल्लेबाज ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये, लेकिन आईपीएल में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड पर विराट कोहली नहीं बल्कि विदेशी बल्लेबाजों का कब्जा है। इनमें एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है, क्या आपको पता है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक किस बल्लेबाज ने लगाये हैं।

आईपीएल में भी गेल हैं नंबर वन
आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को टी-20 फॉर्मेट का यूनिवर्सल बॉस माना जाता है, उन्हें उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है, Gayle IPLजो गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हैं। गेल के बल्ले से रनों के साथ रिकॉर्ड भी खूब निकले हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में गेल पहले नंबर पर हैं, उन्होने अब तक 7 शतक लगाये हैं। आपको बता दें इस सीजन में भी पहला शतक गेल के बल्ले से ही निकला।

शेन वॉटसन
ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑलराउंडर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, उन्होने आईपीएल में अब तक 5 शतक लगाये हैं। csk ipl (1)इस सीजन में उन्होने 2 शतक ठोंक दिये। आईपीएल फाइनल में भी उनके शतक की बदौलत ही सीएसके ने आसानी से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को हरा दिया।

विराट हैं तीसरे नंबर पर
सबसे ज्यादा शतक लगाने की सूची में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं, आईपीएल के शुरुआती सात सीजन में विराट ने एक भी शतक नहीं लगाया था। Virat Kohli RCB2आठवें सीजन में उन्होने 4 शतक ठोक दिया, हालांकि पिछला सीजन उनके लिये ज्यादा अच्छा नही रहा था, इस सीजन में वो शतक के करीब तो पहुंचे, लेकिन शतक नहीं लगा पाये। उम्मीद है कि अगले साल विराट जरुर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

चौथे नंबर पर डिविलियर्स
आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की सूची में विराट कोहली अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं, चौथे नंबर पर भी भारतीय बल्लेबाज की बजाय विदेशी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। एबी के नाम आईपीएल में 3 शतक दर्ज है। ABD1आपको बता दें कि हाल ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की है।

डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाड डेविड वॉर्नर टॉप-5 में शामिल हैं। हालांकि बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसने की वजह से इस साल वो आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सके। Warner-1वॉर्नर ने आईपीएल में अब तक तीन शतक लगाये हैं। वो सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान थे, लेकिन विवाद में फंसने के बाद आईपीएल ने उनके इस साल खेलने पर बैन लगा दिया। जिसके बाद केन विलियमसन ने टीम की कप्तानी संभाली।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता आईपीएल-11
दो साल के बैन के बाद टूर्नामेंट में वापस लौटी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम शुरुआत से ही लय में दिखी। पहले मुकाबले में वानखेड़े स्टेडियम में धोनी की टीम ने डिफेंडिग चैंपियन मुंबई को चित कर दिया,csk ipl (2) तो फाइनल में फिर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। धोनी की टीम इस सीजन में बिल्कुल चैंपियन की तरह खेली।