टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज बीच सड़क पर कर रहे थे ये काम, पुलिस ने लगवाई थी उठक-बैठक

Parthiv Patel

सौरव गांगुली के नेतृत्व में टीम इंडिया 2003 में फाइनल तक का सफर किया था, पार्थिव पटेल उस टीम का हिस्सा थे।

New Delhi, Mar 11 : टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बीते 9 मार्च को अपना 34वां जन्मदिन मनाया। आपको बता दें कि पार्थिव अहमदाबाद के रहने वाले हैं और घरेलू क्रिकेट में गुजरात की टीम से खेलते हैं। उनके लाइफ का एक किस्सा खूब फेमस हुआ था, दरअसल उन्हें ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया था, जिसके बाद उन्हें सड़क पर सबके सामने उठक-बैठक लगानी पड़ी थी। पार्थिव पटेल के साथ ये वाकया काफी पहले हुआ था।

टीवी शो ने बनाया था ‘बकरा’
साल 2003 में एमटीवी के रिएलिटी शो बकरा ने पार्थिव पटेल के साथ प्रैंक किया था। दरअसल 2003 में विश्वकप टीम में होने की वजह से पार्थिव फेमस हो चुके थे, Parthiv Patel3जिसके बाद टीवी चैनल ने उनके साथ प्रैंक करने का सोचा, इसके लिये नकली पुलिस का इंतजाम किया गया। पार्थिव के बकरा बनने के बाद उनका ये शो हिट साबित हुआ था।

कैसे बनाया ‘बकरा’ ?
विकेटकीपर-बल्लेबाज ने मुंबई में एक जगह जाने के लिये टैक्सी ली, प्रैंक में शामिल टैक्सी ड्राइवर ने कुछ दूर चलने के बाद रास्ते में पार्थिव से कहा कि उनकी तबियत ठीक नहीं लग रही है, इसलिये कुछ दूर तक वो टैक्सी चला लें। Parthiv Patel4पार्थिव उनकी बातों में आ गये, वो ड्राइविंग सीट पर बैठ टैक्सी चलाने लगे। कुछ दूर आगे बढे, तो उनका नकली पुलिस इंतजार कर रही थी, फिर पुलिस वालों ने पार्थिव पटेल से कान पकड़कर उठक-बैठक लगवाया और 4 हजार रुपये जुर्माना भी वसूला, ये सब कैमरे पर रिकॉर्ड हो गया।

ड्राइवर पर निकाला गुस्सा
जैसे ही पुलिस वालों ने पार्थिव और ड्राइवर को छोड़ा, तो भारतीय क्रिकेटर ने जमकर टैक्सी ड्राइवर पर गुस्सा निकाला। फिर ड्राइवर ने उनसे कहा कि Parthiv Patel1वो उन्हें दवाई की दुकान तक ले चलें, जिसके बाद भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को समझ आ गया, कि उनके साथ मजाक किया जा रहा है, ये पूरा शो टीवी पर काफी हिट हुआ था।

सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले भारतीय विकेटकीपर
पार्थिव पटेल ने साल 2002 में 17 साल 153 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था, Parthiv Patel5वैसे तो सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, लेकिन पार्थिव के नाम भी एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वो सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले विकेटकीपर बन गये थे।

2003 विश्वकप टीम का हिस्सा
आपको बता दें कि सौरव गांगुली के नेतृत्व में टीम इंडिया 2003 में फाइनल तक का सफर किया था, हालांकि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से टीम को हार का सामना करना पड़ा था। Parthiv Patel2पार्थिव पटेल उस टीम का हिस्सा थे, लेकिन पूरे विश्वकप में उन्हें किसी भी मैच में प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया। राहुल द्रविड़ तक एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम की ओर से विकेटकीपिंग करते थे।

इंटरनेशनल करियर
पार्थिव ने वनडे डेब्यू जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था, उन्होने अपने इंटरनेशनल करियर में 25 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होने 934 रन बनाये,Parthiv Patel इसके साथ ही उन्हें 38 एकदिवसीय मैचों में भी मौका मिला, जिनमें उन्होने 736 रन बनाये, हालांकि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में उन्हें सिर्फ दो मैचों में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।

गुजरात को दिलाई थी पहली बार रणजी ट्रॉफी
जनवरी 2017 में गुजरात की टीम ने पार्थिव की कप्तानी में ही पहली बार रणजी ट्रॉफी का टूर्नामेंट जीता, फाइनल में गुजरात ने मुंबई को 5 विकेट से हराया था, Parthiv Patelतब पार्थिव ने ही कप्तानी पारी खेलते हुए 143 रन बनाये थे, उनकी उस पारी के लिये फाइनल में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। इस मैच में गुजरात की टीम ने 312 रन चेज करते हुए रणजी ट्रॉफी फाइनल में सबसे बड़ा टारगेट हासिल करने का नया रिकॉर्ड भी बनाया था।

आरसीबी से खेलेंगे आईपीएल
आईपीएल ऑक्शन के पहले दिन पार्थिव पटेल को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा, Parthiv Patel51फिर अगले दिन विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्हें बेस प्राइस 1 करोड़ पर खरीदा। इससे पहले पिछले सीजन में वो मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे।