गजब का फल है अनानास, जानिए इसके दिलचस्‍प फायदे

अनानास पर हुई एक रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले थे, ये कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है साथ ही हेल्‍थ को गई तरह से स्‍वस्‍थ बनाए रखने में सहायता करता है ।

New Delhi, Jun 04 : पाइनएप्पल का फल स्‍वाद में तो अच्‍छा होता है लेकिन महंगा होने के चलते लोग इसका सेवन अधिक नहीं करते । जानें इसके वो फायदे जो शायद आप जानते ना हों । मीठे, खट्टे स्‍वाद वाला अनानास जूस के रूप में ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है । हालांकि घर तक आने में इस फल को बहुत मेहनत करनी पड़ती है । कई इसे स्‍वाद की वजह से नहीं खाते तो कई इसे काटने की झंझट के चलते अवॉयड करते हैं । बाहर से कटवाकर ले भी आएं तो तुरंत खाने की मजबूरी भी इस फल से लोगों को दूर किए हुए है । आज जानिए इसके उन फायदों के बारे में जिसके बाद आप इस फल से दूरी नहीं बना पाएंगे ।

Advertisement

इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है
हर बीमारी की जड़ होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होना । पाइएप्पल फाइबर से भरपूर तो है ही साथ ही इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है । विटामिन सी शरीर में इम्‍यूनिटी बिल्‍ड करता है । अगर आप रोज अनानास खाते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारयां नहीं सताएंगी ।  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है तो मामूली बीमारियां परेशान नहीं करती हैं ।

Advertisement

कैंसर रोधी है अनानास
अनानास पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक इसके अंदर कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। विटामिन ए और बीटा कैरोटीन युक्‍त अनानास को खाने से व्‍यक्ति गंभीर बीमारियों के खतरे से बच जाता है । इसे बच्‍चों की डायट में अभी से ही से ही प्रयोग करना शुरू कर दें । ये फायदेमंद तो है ही, आजकल की जीवनशैली में शरीर के लिए बहुत जरूरी भी है ।

अर्थराइटिस
अर्थराइटिस गठिया एक ऐसी बीमारी जो समय के साथ हर किसी को परेशान करती है । लेकिन अनानास इसका भी इलाज है । गठिया एक ऑटो इम्‍यून डिजीज है, बढ़ती उम्र के साथ ये हो ही जाती है । लेकिन अगर आप पाइनएप्‍पल को अपनी डेली डायट का हिस्‍सा बना लें तो आर्थराइटिस की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है । अनानास में इसमें मौजूद ब्रोमेलेनिन एंजाइम गठिया होने से रोकता है ।

हाइपरटेंशन, बीपी, डायजेशन
अनानास हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है । इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन सी कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है । जिन लोगों को हाइपरटेंशन या हाई बीपी की परेशानी होती है उन्‍हें पाइनएप्‍पल का सेवन जरूर करना चाहिए । इसमें मौजूद पोअैशियम खून की नलियों को रिलैक्‍स करता है । फाइबर से भरपूर अनानास खाने से डायजेशन से जुड़ी परेशानिया खत्‍म हो जाती हैं । ये फल शरीर से हानिकारक तत्‍व बाहर निाकलने में भी मदद करता है । कब्‍ज जैसी बीमारी में आराम मिलता है ।