मुकेश अंबानी के बच्‍चों की पॉकेट मनी सुनकर आप रह जाएंगे दंग, खुद नीता अंबानी ने किया खुलासा

कैसी होगी एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के बच्‍चों की लाइफ ? आप दंग रह जाएंगे ये जानकर कि अंबानी के बच्‍चों को भी कभी भिखारी का बच्‍चा कहकर बुलाया गया था ।

New Delhi, Nov 18 : मुकेश अंबानी, ये नाम भारत ही नहीं एशिया के सबसे अमीर आदमी का है । अपनी रॉयल लाइफ और बिजनेस के चलते चर्चा में रहने वाले अंबानी की पर्सनल लाइफ को लेकर सभी के जहन में सवाल उठते हैं । इनमें कुछ ऐसे सवाल हैं कि वो पर्सनल लाइफ में कैसे रहते होंगे ? उनके अपने बच्‍चों के साथ कैसा बिहेवियर होगा ? या उनके बच्‍चों की लाइफ कैसी होगी ? क्‍या उन्‍होने कभी उन्‍हें डांटा होगा ? जी हां ऐसे कई सवाल आम इंसान के दिल में बार-बार आते हें जानिए मुकेश अंबानी के बच्‍चों से जुड़ी खास बातें जो उनकी पत्‍नी नीता अंबानी ने बताई हैं ।

लाइमलाइट से दूर रहते हैं तीनों बच्‍चे
मुकेश अंबानी के तीन बच्‍चे हैं । ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी । तीनों ही काफी सुलझे हुए नजर आते हैं । एशिया के सबसे अमीर आदमी के बच्‍चे होने के बावजूद ये लाइमलाइट से दूर ही रहते हैं । ना तो इनसे जुड़ी कोई विवादित खबरें सामने आई हैं और ना ही कोई ऐसी बात जिससे अंबानी परिवार की साख्‍ पर कोई वाल उठा सके । ईशा और आकाश जहां अपने पापा के बिजनेस में जुड गए हैं तो वहीं अनंत उनकी आई आईपीएल टीम में काफ इंट्रस्‍टेड रहते हैं ।

बच्‍चों को पॉकेट मनी के रूप में मिलते थे 5 रुपए
मुकेश अंबानी के बच्‍चों का जीवन बहुत सादगी भरा रहा है । एक इंटरव्‍यू में नीता अंबानी ने तब की बात बताई जब उनके बच्‍चे School जाते

थे और उन्‍हें पॉकेट मनी के रूप में वो सिर्फ 5 रुपए देती थीं । नीता के मुताबिक उन्‍होने अपने बच्‍चें को हमेशा ग्राउंडेड रहना सिखाया है । उनके पिता एक अमीर शख्‍स हैं इससे उनके अपने व्‍यक्तित्‍व पर असर नहीं पड़ना चाहिए । बच्‍चों को ये बात बचपन से ही सिखाई गई है ।

‘तू अंबानी है या भिखारी’
नीता अंबानी ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि कैसे एक बार अनंत ने 5 रुपए की जगह 10 रुपए मांगे थे । उन्‍होने बताया – ‘जब मेरे बच्चे स्कूल जाते थे तो मैं उनको हर शुक्रवार 5 रुपये देती थी. जिससे वो स्कूल कैंटीन में खाना खाते थे. एक वक्त की बात है जब मेरा बेटा अनंत दौड़ कर मेरे पास आया और बोला कि 10 रुपये चाहिए. जब मैंने सवाल पूछा क्यों तो वो बोला- स्कूल के दोस्त मेरा मजाक उड़ाते हैं. कहते है सिर्फ 5 रुपये लाता है. तू अंबानी है या भिखारी.’

अमीर होने का एहसास नहीं कराया
नीता अंबानी ने आगे कहा – अनंत की बातें सुनकर मुझे बुरा नहीं लगा, क्योंकि मुकेश अंबानी ने पैसे बचाने की कला अपने पिता से सीखी है । जिसमें वो कामयाब भी हुए और वो चाहते हैं कि ये कला उनके बच्चे भी सीखें. इसलिए नीता ने बच्चों को कम में ज्यादा का पाठ पढ़ाया । नीता ने यह भी कहा- ‘मैं अपने बच्चों को आम बच्चों की तरह ही रखना चाहती थी । इसलिए मैंने कभी उन्हें अमीर होने का एहसास नहीं कराया।’

काफी चर्चा में रहते हैं अनंत अंबानी
एक समय था जब अनंत अंबानी काफी हेल्दी हुआ करते थे ।  वो अकसर आईपीएल मैचों में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को सपोर्ट करते नजर आते हैं । अनंत अंबानी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं । उनकी उम्र इस वक्‍त 22 साल है । 2014 तक अनंत का वजन 175 किलोग्राम था । करीब 108 किलो वजन घटाकर अनंत अब 68 किलो के हो गए हैं । 2016 में उनके बदले लुक ने सभी को हैरान कर दिया । अनंत बॉल्‍ीवुड स्‍टार्स के साथ फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं

अपने कपड़ों को लेकर चर्चा में रहती हैं ईशा अंबानी
ईशा 26 साल की हैं और अब अपने पापा मुकेश अंबानी के बिजनेस से जुड़ गई हैं । येले यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने वाली ईशा अपनी स्‍टार स्‍टडेट ड्रेसेज के लिए काफी चर्चा में रहती हैं । हाल ही में उन्‍होने सोने का सूट पहना था और उनके ईवेंट्स के गाउन फिल्‍मी सितारों से भी सौ कदम आगे रहते हैं । उन्‍हें देखने वाले देखते रह जाते हैं । उनकी खूबसूरती बिलकुल अपनी मां पर है । पार्टीज में वो दूसरों से एकदम अलग ही नजर आती हैं ।

पक्‍के बिजनेसमैन हैं आकश अंबानी
रिलायंस जियो इनफोकॉम को पूरी तरह संभाल रहे आकाश अंबानी, मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे हैं । ये ईशा के जुड़वा भाई हैं । आकाश पूरी तरह से बिजनेस में इनवॉल्‍व रहते हैं । अनंत और ईशा की तरह आकाश लाइमलाइट में नहीं आते । फैमिली फंक्‍शन्‍स या बिजनेस ईवेंट पर ही वो नजर आते हैं । यूएस से पढ़कर आए आकाश अपने डीसेंट लुक के लिए जाने जाते हैं ।