जो डिविलियर्स और डिकॉक जैसे बल्लेबाज नहीं कर सके, ऋषभ पंत ने कर दिखाया, तोड़ा गंभीर का रिकॉर्ड

Risabh Pant

दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ऋषभ पंत को साल 2016 में 1 करोड़ 90 लाख रुपये में खरीदा था, पिछले 3 सालों में दिल्ली के लिये खेलने वाले ऋषभ का ये सीजन बेहद दमदार रहा है।

New Delhi, May 16 : आईपीएल में इस साल भी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम बेदम नजर आई, आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में हारते ही दिल्ली की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई। गौतम गंभीर ने इस सीजन में दिल्ली की कप्तानी संभाली थी। लेकिन वो भी टीम की किस्मत बदलने में सफल नहीं रहे। टीम भले प्लेऑफ से बाहर हो गई हो, लेकिन टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस साल अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है।

Advertisement

दमदार रहा प्रदर्शन
दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ऋषभ पंत को साल 2016 में 1 करोड़ 90 लाख रुपये में खरीदा था, पिछले 3 सालों में दिल्ली के लिये खेलने वाले ऋषभ का ये सीजन बेहद दमदार रहा है। उन्होने इस सीजन में अब तक 12 मैचों में 582 रन बनाये हैं। आपको बता दें कि दिल्ली के लिये खेलते हुए किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया ये एक सीजन में सबसे ज्यादा रन है।

Advertisement

अभी खेलने है दो मैच और
मालूम हो कि दिल्ली डेयरडेविल्स को अभी इस सीजन में दो और मुकाबले खेलने हैं। युवा बल्लेबाज की कोशिश होगी,Rishabh-Pant (2) कि इन दोनों मैचों में भी भरपूर रन बनाया जाए, ताकि वो ऐसा रिकॉर्ड बना पाये, कि आने वाले कुछ साल तक उसे कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सके।

गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ा
ऋषभ पंत से पहले दिल्ली के लिये एक सीजन में सबसे ज्यादा रन गौतम गंभीर ने बनाये थे। उन्होने साल 2008 में दिल्ली के लिये खेलते हुए 534 रन बनाये थे। gautam-gambhir-पिछले दस साल से ये रिकॉर्ड बरकरार था, दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज गौती के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका था। अब 11वें साल में ऋषभ पंत ने गंभीर के रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया है।

तीसरे नंबर पर हैं सहवाग
पंत, गंभीर के बाद तीसरे नंबर पर विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग का नाम आता है, साल 2012 में दिल्ली की ओर से खेलते हुए सहवाग ने 495 रन बनाये थे।sehwag इनके अलावा साल 2009 में एबी डिविलियर्स ने 465 रन, तो 2016 में क्विटंन डिकॉक ने 445 रन बनाकर दिल्ली की किस्मत बदलने की कोशिश की थी, हालांकि कोई भी दिल्ली को आईपीएल के फाइनल तक भी नहीं पहुंचा सका।

स्ट्राइक रेट भी अच्छा
ऋषभ पंत ने ना सिर्फ रन बनाये हैं, बल्कि रन बनाने के साथ-साथख स्ट्राइक रेट पर भी ध्यान दिया है। उन्होने इस सीजन में अब तक 324 मैचों में 582 रन बनाये हैं। Rishabh-Pant-021आपको बता दें कि दिल्ली की टीम ने इस सीजन में इस युवा बल्लेबाज को 11 करोड़ की भारी-भरकम कीमत पर रिटेन किया था, उन्हें सीमित ओवरों का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है।

आईपीएल में दिल्ली का सफर
आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स का सफर कुछ खास नहीं रहा है, कई कप्तान और खिलाड़ी बदलने के बाद भी टीम की किस्मत नहीं बदली। IPL trophyपिछले दस सालों में ये टीम एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। इस साल जब गंभीर को कप्तानी और पोटिंग को कोच बनाया गया था, तो लगा कि शायद टीम कमाल करेगी। लेकिन एक बार फिर से टीम ने फैंस को निराश किया है।