विराट कोहली के रिकॉर्ड को धाराशायी कर तेजी से आगे बढ रहे हैं रोहित शर्मा, चौंकाने वाले हैं रिकॉर्ड्स

पिछले तीन सालों में रोहित शर्मा की बल्लेबाजी में गजब का निखार आया है, उन्होने विराट कोहली को अपनी बल्लेबाजी से टक्कर दी है।

New Delhi, Jul 14 : टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (नाबाद 137 रन) और कुलदीप यादन (25 रन पर 6 विकेट) के दम पर तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढत हासिल कर ली है। कुलदीप यादव ने विरोधी टीम को 268 के स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभाई, तो हिटमैन ने इंग्लैंड की धरती पर इतिहास रच दिया ।

Advertisement

18वां शतक
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 181वें वनडे मुकाबले में 18वां शतक जड़ा, उन्होने 114 गेंदों में 4 छक्कों और 15 चौकों की मदद से नाबाद 137 रन बनाये। हैरानी की बात ये है कि 18 शतक में तीन बार उन्होने दोहरा शतक लगाया है, यानी अगर एक बार वो पिच पर टिक गये, तो लंबी पारी खेलते हैं, वो एक से ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

Advertisement

विराट का रिकॉर्ड तोड़ा
हिटमैन ने नॉर्टिघम में नाबाद 137 रन की पारी के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया, इस शानदार पारी के साथ ही वो दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गये हैं, जिन्होने लगातार 7 सीरीज में शतक लगाया हो। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज था। विराट ने साल 2011 से 2012 के बीच लगातार 6 सीरीज में शतक लगाये थे।

इंग्लैंड के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर
इतना ही नहीं इस दमदार पारी के साथ ही इंग्लैंड में इंगलिश टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा बन गये हैं, सात साल पहले 2011 में विराट कोहली ने कार्डिफ वनडे में 107 रनों की पारी खेली थी। जो भारतीय बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। अब इस मामले में भी रोहित ने विराट को पछाड़ दिया है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहला शतक
रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 18वां शतक लगाया, लेकिन उनके बारे में कई बार कहा जा चुका है कि वो भारतीय उपमहाद्नीप के बाहर बल्लेबाजी में संघर्ष करते नजर आते हैं, लेकिन एक के बाद एक नाबाद शतक से उन्होने अपने आलोचकों को करारा जबाव दिया है। आपको बता दें कि रोहित का वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ ये पहला शतक है।

विराट के साथ रेस
पिछले तीन सालों में हिटमैन की बल्लेबाजी में गजब का निखार आया है, उन्होने विराट कोहली को अपनी बल्लेबाजी से टक्कर दी है। इस दौरान भारतीय कप्तान ने 13 वनडे शतक लगाये हैं, तो रोहित भी ज्यादा पीछे नहीं हैं, उन्होने भी 11 शतक ठोंक दिये हैं। दोनों धुरंधर खिलाड़ियों के बीच दिलचस्प रेस है, इन दोनों के अलावा तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं, जिन्होने इन तीन सालों में 10 शतक लगाये हैं।