कर्नाटक को लेकर यशवंत सिन्हा ने की भविष्यवाणी, फ्लोर टेस्ट से पहले ही बता दी किसकी होगी जीत?

Yashwant Sinha

बीजेपी के पूर्व कद्दावर नेता यशवंत सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा, कि मैं भविष्यवाणी करता हूं, कि शनिवार को कर्नाटक में बीजेपी गलत तरीके से ही सही बहुमत साबित कर लेगी।

New Delhi, May 19 : कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सरकार के बहुमत साबित करने पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। विधायकों की किडनैपिंग से लेकर खरीद-फरोख्त तक के आरोप लगाये जा रहे हैं। इन्हीं खबरों के बीच बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने कर्नाटक को लेकर भविष्यवाणी की है। उन्होने ट्विटर पर लिखा है कि शनिवार 19 मई को कर्नाटक में बीजेपी सरकार गलत तरीके से ही सही बहुमत साबित कर लेगी।

पूर्व बीजेपी नेता का ट्वीट
बीजेपी के पूर्व कद्दावर नेता यशवंत सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा, कि मैं भविष्यवाणी करता हूं, कि शनिवार को कर्नाटक में बीजेपी गलत तरीके से ही सही बहुमत साबित कर लेगी। yashwant-sinhaबस आप इंतजार कीजिए और देखते जाइये। बीजेपी के पूर्व नेता का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, लोग इसे खूब री-ट्वीट कर रहे हैं, तो कुछ लोग इस पर कमेंट भी कर रहे हैं।

धरने पर बैठे थे
आपको बता दें कि इससे पहले पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री ने ट्वीट किया था कि बीजेपी द्वारा कर्नाटक में असंवैधानिक तरीके से जो सरकार बनाई गई है, yashwant-sinha1वो उसके खिलाफ राष्ट्रपति भवन के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। साथ ही उन्होने लोगों के अपील की थी, कि लोकतंत्र को बचाने के लिये लोग उनके साथ आएं। हालांकि उनके धरने को ज्यादा लाइमलाइट नहीं मिली।

आज बीजेपी को साबित करना है बहुमत
कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी विधानसभा में शनिवार शाम 4 बजे बहुमत साबित करे, Karnatakaइसके साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि जब तक बहुमत साबित नहीं हो जाता, तब तक कर्नाटक की नई सरकार कोई नीतिगत फैसला ना लें। आज विधानसभा में बीएस येदियुरप्पा सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा, अगर बहुमत साबित हुआ, तो ठीक नहीं तो नई सरकार के लिये राज्यपाल जेडीएस कांग्रेस को आमंत्रित कर सकते हैं।

एंग्लो इंडियन मेंबर
कर्नाटक विधानसभा में एंग्लो इंडियन सदस्य को मनोनीत किया जाने को भी कांग्रेस और जेडीएस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।supreme-court इस पर कोर्ट ने कहा था कि राज्यपाल फ्लोर टेस्ट होने तक एंग्लो इंडियन सदस्य को मनोनीत ना करें। इस वजह से एंग्लो इंडियन सदस्य की सदस्यता पर भी रोक लगा दी गई है।

जादुई आंकड़ा 111
आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 104 सीटें मिली है, तो कांग्रेस को 78 और जेडीएस के खाते में 38 सीटें आई है। kUMAR swami2बहुमत के लिये 111 का आंकड़ा जरुरी है। प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिया था, जिसके खिलाफ आधी रात को कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची, लेकिन कोर्ट ने शपथ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

जेडीएस-कांग्रेस कर रही बहुमत का दावा
कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस बहुमत का दावा कर रही है। आपको बता दें कि जेडीएस को 38 सीटें आई है, जिसमें से कुमारस्वामी दो सीटों से जीते हैं, Karnataka congressयानी जेडीएस के पास 37 विधायक हैं, दूसरी ओर कांग्रेस के 78 विधायक हैं। अगर कांग्रेस जेडीएस को समर्थन करती है, तो दोनों को मिलाकर 115 विधायक हो जाते हैं। जबकि सरकार बनाने के लिये 111 विधायक चाहिये।