ये 5 चीजें, ना किसी से लें ना ही किसी को दें

हमारे वेद-पुराणों, शास्‍त्रों में कुछ कामों को करने की मनाही हे, इसे पीछे भले तर्क ना दिए गए हों लेकिन इनमें से कई बातें 100 फीसदी सच होती हैं । जिन्‍हें मानने में कोई बुराई नहीं है ।

New Delhi, May 04 : कोई भी व्‍यकित सांसारिक मोह माया को छोड़कर जब इस संसार से चला जाता है तो उसकी पार्थिव देह के साथ उससे जुड़ी हुई वस्‍तुओं को भी दूर करने की परंपरा है । या तो इन वस्‍तुओं को दान दे दिया जाता है या फिर इन्‍हें नष्‍ट कर दिया जाता है । लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों किया जाता है दरअसल व्‍यक्ति से जुड़ी हर वस्‍तु में उसका एसेंस होता है, उनकी ऊर्जा, औरा होता है । इन वस्‍तुओं को किसी और के साथ बांटा नहीं जा सकता । मृत व्‍यक्ति की वस्‍तुएं तो फिर भी दान आदि में दी जा सकती है लेकिन व्‍यक्ति को अपने जीते जी कुछ चीजों को ना तो लेना चाहिए और ना ही किसी को ये वस्‍तुएं देनी चाहिए ।

सुहाग का सामान
किसी भी स्‍त्री को अपने सुहाग का सामान किसी को नहीं देना चाहिए । सुहाग के सामान में सिंदूर, बिंदी, काजल, नथ, चूडि़यां, बिछिया प्रमुख हैं । इन चीजों को कभी किसी से शेयर ना करें ओर ना ही किसी को ये सामान दें । इसी तरह सुहाग के सामान को किसी से मांगे भी नहीं । सुहाग की चीजों को बांटने से आपका सौभाग्‍य भी बंट जाता है । शास्‍त्रों में इसे पूर्णत: वर्जित माना गया है ।

सगाई की अंगूठी
ये एक ऐसी चीज है जो हर लड़की अपने होने वाले पति या फिर अपने प्रमी से चाहती है । प्‍यार का ये तोहफा उसके लिए सबसे खास होता है । लेकिन आपके बस में जितना हो उतना ही करें । चादर से बाहर पैर फैलाना समझदारी नहीं बेवकूफी होगी । अपनी गर्लफ्रेंड या वाइफ के लिए वही खरीदें जो आपकी लिमिट में हो । लिमिट से बाहर का खर्च यानी उधार आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है ।

शादी के लिए पैसे उधार लेना
आजकल महंगाई का जमाना है । मामूली सी कमाई में गुजर बसर ही बहुत मुश्किल है ऐसे में घर में किसी की शादी या सगाई हो तो समझो कंगाली में आटा गीला । लेकिन र्ख्‍च तो करना ही है, ऐसे में हम लेते हैं लोन, उधार । जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए । आपने कहावत तो सुनी ही होगी पैर उतने ही फैलाओ जितनी आपकी चादर है । शादी के समय लिया हुआ लोन आपको कर्ज में डुबा सकता है ।

 

पेन, पेंसिल, कलम
कहते हैं हमारे कर्मों को यमराज के यहां चित्रगुप्‍त लिख रहे हैं । अपनी लेखनी से वो हमारे जीवन में आगे आने वाली परेशानियों या खुशियों का खाका तैयार कर रहे होते हैं । जीवन में भी कलम यानी पेन की बड़ी महत्‍ता है । अपना कलम किसी से बांटना या फिर किसी से उधार लेना आर्थिक परेशानियों को न्‍योता देने जैसा है । इसलिए कभी किसी से ना तो पेन लें और ना ही अपना पेन किसी से बांटें ।

घड़ी
घड़ी समय बताती है, अच्‍छा या बुरा ये आपकी परिस्थिति तय करती है । लेकिन घड़ी जिस भी व्‍यक्ति की है उस पर उसका पूरा असर पड़ता है । किसी और की घड़ी को कलाई पर बांधकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रॉब्‍लम आ सकती है । हाथों में घड़ी बांधने से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है । यदि आप अपनी घड़ी किसी को उधार देते हैं तो ये आपके लिए भी नुकसान दायक हो सकती है ।