अमावस की रात कहलाती है दिवाली, इस दिन जरूर करें ये 6 टोटके

Diwali Totke

दिवाली की रात कई तरह के उपाय किए जाते हैं, जाने उन टोटकों के बारे में जिन्‍हें अमावस की रात करने से आपकी किस्‍मत चमक सकती है ।

New Delhi, Oct 15 : घनघोर अमावस के काले अंधियारे को दूर करने के लिए दिवाली का त्‍यौहार आता है । इस दिन अमावस्‍या होने के बावजूद ऐसा लगता है पूरी दुनिया रौशनी से नहा रही है । दीपक की रौशनी में सारा काला अंधेरा दूर हो जाता है और इंसान के जीवन में, घर परिवार में शुभता का आगमन होता है । दिवाली की रात किए जाने वाले कुछ टोटके हम आज आपको बताने वाले हैं, इन्‍हें अपनाएं और जीवन में आ रही समस्‍याओं को दूर कर लीजिए ।

दिवाली की रात यानी कार्तिक अमावस्‍या
कार्तिक मास की 19 तारीख को दिवाली का त्‍यौहार मनाया जाएगा । 19 अक्‍टूबर को कार्तिक अमावस्‍या पड़ रही है । ये पूरा महीना बेहद शुभDiwali Pooja माना जाता है लेकिन कार्तिक अमावस्‍या की रात को किए गए उपाय व्‍यक्ति के जीवन में शुभता लाते हैं । धर्म शास्‍त्र के मुताबिक कार्तिक अमावस्‍या की रात जो व्‍यक्ति पूरी श्रद्धा से बताए गए उपाय करता है उसे धन धान्‍य के साथ खुशियां ही खुशियां प्राप्‍त होती हैं ।

पुण्‍य प्राप्ति के लिए करें ये टोटका
अमावस्‍या के दिन आप मछलियों को खाना खिलाने का टोटका आजमाएं । आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और मछलियों को खिलाएं ।Diwali Totke इस टोटके को आप सुबह सवेरे भी कर सकते हैं या शाम के समय भी अपना सकते हैं । अमावस्‍या पर किया गया आपका ये उपाय आपको पुण्‍य की प्राप्ति कराएं और आपके घर को बुरी नजर से बचाएगा ।

शुभता के लिए आजमाएं ये टोटका
घर में सबकुछ शुभ हो, सब मंगल रहे, अमंगल की छाया भी ना पड़े इसलिए कार्तिक अमावस्‍या यानी दिवाली की रात आप ये उपाय जरूर करेंDiwali Pooja । इस दिन सभी लोग अपने घर पर दिवाली की पूजा करते हैं अगर आप अब तक पूजा में शामिल नहीं होते आए हैं तो इस वर्ष पूजा जरूर करें । परिवार के साथ प्रभु की पूजा करने का ये उपाय आप पर ईश्‍वर की विशेष कृपा बरसाता है ।

अमावस पर करें हनुमान जी की पूजा
दिवाली पर लक्ष्‍मी गणेश की पूजा की जाती है । लेकिन क्‍योंकि इस दिन अमावस भी होती है इसलिए हनुमान जी की चालीसा का पाठ आपकोDiwali Totke विशेष फल देता है । सुबह सवेरे नहा धोकर हनुमान जी के लिए लड्डू का भोग लाएं और चालीसा का पाठ कर उन्‍हें भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करें । इस दिन चमेली के तेल का दीपक पूजा में और तुलसी जी के समझ जलाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं ।

पाप कर्म से मुक्ति के लिए करें ये टोटका
अमावस की रात अपने पापों के लिए क्षमा मांगने की रात है । इस दिन नन्‍ही चींटियों को शक्‍कर मिला हुआ आटा खाने को दें । पेड़ों के पासDiwali Totke इसे डालकर आएं ताकि चींटियों को आपका दिया हुआ भोजन खाने को मिले । नन्‍हे जीवों को भोजन कराने से आपके पाप कर्मों का फल नष्‍ट होता है और शुभ फल की प्राप्ति होती है ।

बेरोगजार करें ये उपाय
मेहनत करने के बाद भी नौकरी ना मिल रही हो तो दिवाली की रात ये उपाय करें आपको निश्चित ही रोजगार की प्रापित होगी । एक नींबू लेकरDiwali Totke उसे धोकर अपने मंदिर में सुबह ही रख लें । रात के समय इस नींबू को बेराजगार व्‍यक्ति के सिर से 7 बाद उतार लें अब इस 4 हिस्‍सों में लंबा काट लें । चारों हिस्‍सों को चौराहे पर जाकर चार दिशाओं में फेंक दें ।

धन लाभ के लिए करें ये टोटका
अगर आप कारोबारी हैं और आपको धन अर्जन में काफी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो इस अमावस आप एक छोटा सा उपाय करेंDiwali Totke । दिवाली की रात 5 लाल फूल लें और इन्‍हें 5 जलते हुए दियों के साथ बहते हुए पानी में छोड़ दें । ईश्‍वर से प्रार्थना करें कि आपके रुके हुए काम पूरे हो जाएं । इस उपाय को करने से धन के प्रबल योग बनते हैं ।

भूखों को भोजन कराएं, आशीर्वाद मिलेगा
कहते हैं खुशियां बांटने से बढ़ती हैं । इस दिवाली आप किसी के जीवन की काली अमावस को दूर कर उसे रौशनी से भर दें । गरीबों कोDiwali Totke सामर्थ्‍यानुसार दान करें । दिवाली पूजा के बाद जिस तरह रिश्‍तेदारों को मिठाई बांटते हैं उसी तरह अपने घर के आस-पास रहने वाले कुछ गरीबों का भला करें । उनके बच्‍चों को मिठाई खिलाएं, इससे बड़ा पुण्‍य फल और क्‍या हो सकता है ।