शुक्रवार को बिलकुल नहीं करना चाहिए ये एक काम, धन की देवी रूठ जाती हैं

शुक्रवार का दिन मां वैभव लक्ष्‍मी की आराधना का दिन है, इस दिन धन की देवी को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत आदि रखे जाते हैं । लेकिन एक काम जो आपको इस दिन बिलकुल नहीं करना चाहिए वो आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 21 : महंगाई के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वो ढेर सारा पैसा कमा सके । बुरे वक्‍त के लिए थोड़ा पैसा बचा कर चल सकें लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद मध्‍यम वर्गीय व्‍यक्ति इसमें सफल नहीं हो पाता । ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं और शुक्रवार माता का दिन । जानिए कुछ ऐसी बातों के बारे में जो इस दिन को करनी चाहिए और कुछ ऐसी बातें जो बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

मुफ्त में ना लें कोई भी वस्‍तु
अकसर घर में कोई वस्‍तु या खाद्य पदार्थ खत्‍म हो जाने पर हम पड़ोसी से उसे मां लेते हैं । सोचते हैं बाजार से बाद में ले लेंगे अभी काम चला लेते हैं । लेकिन ऐसा काम भूलकर भी शुक्रवार को ना करें ।  किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में ना लें । ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है । फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज की तरह चढ़ जाती है जो पॉजिटिविटी की ओर नहीं ले जाता ।

शुक्रवार को करें ये 7 काम
हिन्दू धर्म में गाय को देवी माना जाता है, गाय के शरीर में सभी देवी देवताओं का वास माना जाता है । ऐसे में गाय की सेवा करने से आपको देवताओं की सेवा का पुण्‍य फल प्राप्‍त हो जाता है । अपने घर की पहली रसोई से बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं । इससे आपके घर से दरिद्रता दूर हो जाती है और आपके घर में धन की समस्‍या नहीं होती ।

गरीबों को दान दें
इस दिन माता लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए गरीबों की सेवा करें । अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार जो भी आप कर सकते हैं वो करें । गरीबों को कपड़े देना, खाना देना, दवाईयां देना जो संभव हो वो करें । हर शुक्रवार नियम से गरीबों को खाना खिलाने से आप पर माता लक्ष्‍मी की विशेष कृपा होगी । आर्थिक समस्‍याओं से मुक्ति मिलेगी ।

मां लक्ष्मी की पूजा, व्रत
हफ्ते में एक दिन व्रत जरूर करना चाहिए । मां वैभव लक्ष्‍मी का व्रत शुक्रवार को रखा जाता है । व्रत करें, पूजा-पाठ करें और माता को खीर भोग में चढ़ाएं । इस दिन लाल वस्‍त्र पहनकनर माता की उपासना करें । पूजा के समय मां लक्ष्‍मी से अपने कष्‍टों के निवारण का समाधान करने को कहें । अपनी आर्थिक समस्‍या देवी को बताएं, आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण होगी ।

ब्राह्मणों और कन्‍याओं को दान दें
घर में शांति बनाए रखने और सभी परेशानियों से मुक्ति के लिए इस दिन ब्राह्मणों को दान दें । शुक्रवार के दिन दान देना बहुत ही शुभ मानाDaan1 जाता है । इस दिन सफेद वस्‍तुओं का दान करना चाहिए । इस दिन जरूरतमंदों को खीर खिलाना शुभ माना गया है । ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति अच्‍छी हो जाती है ।

भगवान विष्‍णु की आराधना
भगवान विष्‍णु की आर्धांगिनी हैं मां लक्ष्‍मी । इस दिन मां लक्ष्‍मी के साथ विष्‍णु भगवान की पूजा करने से दोहरा लाभ मिलता है । दक्षिणावर्ती शंख लाकर उसमें जल भरें और इससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें । पूरी श्रद्धा से ये कार्य करें, बिना किसी लोभ लालच । ईश्‍वर से बस इतना मांगिए कि वो आपको और समस्‍त जीवों को सुखी रखे ।

दीपक जलाएं
इस दिन संध्‍याकाल में गाय के घी का दीपक पूजा स्‍थल में जलाएं साथ ही घर के ईशान कोण में भी दीपक जलाकर रख दें । दीपक की बाती के लिए रुई नहीं मौली का प्रयोग करें । घी में चुटकी भरी केसर मिलाएं । हर शुक्रवार को इस उपाय को दोहराएं, आपके घर में मां लक्ष्‍मी सदा के लिए विराजमान हो जाएंगी ।

कुंवारी कन्‍याओं को भोग लगाएं
मां वैभव लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी अगर आप शुक्रवार के दिन कुंवारी कन्‍याओं को भोजन कराएंगे । उन्‍हें घर बुलाकर खीर जरूर खिलाएं । कन्‍याओं को दक्षिणा दें और वस्‍त्र का कोई भी एक प्रकार दान स्‍वरूप दें । कन्‍याओं के चरण स्‍पर्श कर धन-धान्‍य की कामना करें । माता वैभव लक्ष्‍मी आप पर कृपा जरूर बरसाएंगी । इस दिन आप घर पर श्रीयंत्र की स्‍थापना भी कर सकते हैं, इसका अभिषेक दूध से करें । अभिषेक वाले दूध से पूरे घर में छींटे मारे ।