बुधवार को करें हरी मूंग का दान, घर पर लग जाएंगे धन-धान्‍य के भंडार

क्‍या आप जानते हैं बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है, इस दिन गणेश जी को प्रसन्‍न करने के कुछ छोटे-छोटे उपाय आपको बताए जा रहे हैं । इन उपायों को अपनाकर आप गणेश जी की विशेष कृपा पा सकते हें ।

New Delhi, Jan 09 : बुधवार का संबंध गणेश भगवान के साथ-साथ बुध ग्रह से भी है । ये बहुत ही गर्म ग्रह हे, इसके तापमान की तरह कुंडली में जिसका बुध दोष पूर्ण हो जाएं उसके लिए कई प्रकार की मुश्किले खड़ी हो सकती है । भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर आप बुध दोष का निवारण कर सकते हैं और नौकरी, व्‍यवसाय और गृह शांति से संबंधित समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त कर सकते हैं । बुध ग्रह और भगवान गणेश की कृपा प्राप्ति के कुछ उपाय आपको हम आगे बता रहे हैं, इनका प्रयोग बुधवार को करने से घर में किसी वस्‍तु की कमी नहीं रहती ।

दूर्वा चढ़ाएं
बुधवार के दिन सुबह- सुबह उठकर, स्नान करें । गणेशजी के मंदिर जाकर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाएं । ऐसा करनें से आपको जल्द ही  शुभ फल की प्राप्ति होगी और आपकी मनोकामना जल्‍द पूर्ण हो जाएगी ।  बुधवार को हरा रंग पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है, ये गणपति का प्रिय रंग कहा जाता है । बुधवार के दिन आप यदि हरे कपड़े धारण करेंगे तो गणेश जी की विशेष कृपा आपको प्राप्‍त होगी ।

हरी मूंग का दान
बुधवार के दिन हरे मूंग का प्रयोग करें । इसकी दाल बनाएं और परिवार के साथ बैठकर इसका सेवन करें । हरे मूंग का दान चावल के साथ करने से आपको बुध ग्रह की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है । इस दिन हरे मूंग भिगोकर पक्षियों को दाना भी डाल सकते हैं । गणेश जी आप पर प्रसन्‍न होंगे और गणेश जी के साथ आपाके लक्ष्‍मी जी की भी कृपा की प्रापित होगी ।

सुबह उठकर ये काम करें
इसके अलावा बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर एक कांस की थाली लें। इस कांसे की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखें। उसके बाद थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर पास के श्रीगणेश मंदिर में दान करें। बाया जाता है कि ऐसा करने से घर में धन लाभ के योग बनते हैं और परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसलिए ऐसा जरूर करें।

शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएँ
इसके साथ ही बुधवार के दिन आपको भी एक खास काम करना चाहिए। घर में अगर गणपति की मूर्ति है, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। स्नान करने के बाद भगवान गणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। भगवान गणश को मीठा सबसे ज्यादा प्रिय है। बताया जाता है कि इस दिन प्रभु को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

बुध ग्रह होगा मजबूत
कुंडली में बुध ग्रह खराब चल रहा है तो इसके लिए बुधवार के दिन हरे मूंग का दान करें । दान किसी गरीब या किसी मंदिर में जाकर करेंगे तो बुध ग्रह का दोष खत्‍म हो जाएगा । आप अपने घर के मंदिर में गणपति की स्‍थापना करें और उनका रोज पूजन करें । ऐसे करने से भी बुध के दोष शांत हो जाते हैं । कुंडली में बुध ग्रह कमजोर चल रहा हो तो पितृ पक्ष से समस्‍याएं आती हैं ।

नेगेटिव एनर्जी होगी दूर, करें ये उपाय
आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह रहता है तो आपको बुधवार के दिन एक विशेष उपाय करना चाहिए । बुधवार के दिन घर में गणेश जी की सफेद मूर्ति की स्‍थापना करें । ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर चली जाएगी । अगर आपके घर में आपको कुछ गलत महसूस होता है तो ऐसी हवाएं भी इस उपाय के साथ दूर हो जाएंगी । आप भयमुक्‍त हो जाएंगे ।

बुधवार को कपूर का भी दान करते हैं
बुधवार के दिन घी, कपूर और मिश्री का दान करें, शास्त्रों के अनुसार ऐसा उपाय करने से निकट भविष्य में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं,  अगर संभव हो, तो हर बुधवार को ऐसा करे, इससे आपके लिये हर चीज शुभ होगी, आपके जीवन में संपन्नता आएगी और आप तरक्की करेंगे। कपूर का प्रयोग घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने में किया जाता है । कपूर को जलाकर पूरे घर में उसका धुआं लगाएं आपको लाभ होगा ।

बुधवार को खरीदें ये सामान
गणपति का दिन है बुधवार, इस दिन हरी दूर्वा के साथ गणेश जी की पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है । बुधवार को घर की सजावट से जुड़े सामान खरीदने चाहिए । कला से संबंधित कोई भी वुस्‍तु, किसी तरह का स्‍पोर्ट्स आइटम या फिर स्टेशनरी खरीदना इस दिन शुभ माना जाता है । इस दिन बर्तन, दवाइयां,  ज्वलशील वस्तुएं, एक्वेरियम और अनाज में चावल आदि बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए ।