किसी भी बुरी नजर से दूर रखेंगे ये 5 उपाय, आजमाकर जरूर देखें

बुरी नजर से बचने के 5 बेहतरीन उपाय ये रहे, एक बार आजमाएं और घर में चल रही नकारात्‍मक ऊर्जाओं से मुक्ति पाइए । इन उपायों को करते हुए मन में पूरी श्रद्धा रखें, ये वास्‍तु दोषों को दूर करेंगे ।

New Delhi, May 26 : घर में छोटे बच्‍चों का बीमार पड़ना, दूध छोड़ना, किसी बुजुर्ग का बिस्‍तर पकड़ लेना, आपके व्‍यापार में प्रॉब्‍लम होना, आदि – आदि । ज्‍योतिष में ऐसे लक्षणों को नजर दोष की वजह से होना माना जाता है । या फिर इसके कारण वास्‍तु दोष हो सकते हैं । ऐसा कुछ भी आप अपने घर-परिवार में महसूस कर रहे हों तो आगे बताए जा रहे उपायों को अपना सकते हैं । ये उपाय आपके लिए बहुत ही कारगर हैं, लेकिन इन पर आपको पूरा भरोसा होना अति आवश्‍यक है  ।

Advertisement

घर पर जब लगी हो बुरी नजर
घर पर किसी की बुरी नजर लगी हो या कोई अन्य दोष हो तो पीली सरसों, गुग्गल, लोबान और गाय का घी, इन सभी चीजों को एक साथ मिला लें। रोज सूर्यास्त के बाद इन चीजों को जलाकर धूप दें, पूरे घर में इसका धूआं फैलाएं। ये काम सावधानी से करें। ये उपाय लगातार 21 दिनों तक करें। इसके शुभ असर से घर की सभी नकारात्मकता खत्म हो सकती हैं।

Advertisement

गौमूत्र का उपाय
रोज सुबह-सुबह पूरे घर में गौमूत्र का छिड़काव करें । गौमूत्र की तीव्र गंध से सभी प्रकार की नकारात्मकता दूर हो सकती हैं। गौमूत्र को हिंदू शास्‍त्रों में बहुत ही शुभ माना जाता है, ये सभी धार्मिक कार्यों में प्रयोग में लाया जाता है । प्राचीन समय में इसका सेवन करने से व्‍यक्ति कई बीमारियों से मुकत हो जाता है । आज के परिदृश्‍य में इसका प्रयोग कई प्रकार की दवाईयों को बनाने में किया जाता है ।

साफ-सफाई का रखें ध्‍यान
अपने घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें । ऐसे घरों में जहां गंदगी रहती है, वहां नकारात्मकता बहुत जल्दी पनपती है । सुबह-सुबह पूरे की सफाई जरूर करें । अपने घर का वातावरण सुगंधित रखें । इसके लिए घर में अगरबत्‍ती आदि जला सकते हैं, एयर फ्रेशनर का प्रयोग कर सकते हैं  । खुशबूदार घर में विचार भी पॉजिटिव आते हैं ।

गोमती चक्र
बुरी नजर से बचाव के लिए किसी भी हिन्दी माह के शुक्ल पक्ष में बुधवार को 4 गोमती चक्र लेकर आएं और अपने सिर से 11 बार वार लें। इसके बाद ये गोमती चक्र घर के बाहर चारों दिशाओं में फेंक दें । गोमती चक्र का उपयोग तंत्र क्रियाओं में विशेष रूप से किया जा सकता है। इन्‍हें आप किसी भी ऐसी दुकान से पा सकते हैं जहां ज्‍योतिष और धर्म से जुड़े सामान मिलते हों ।

दरवाजे पर काला स्‍वास्तिक
अपने घर के मुख्‍य द्वार पर काला स्‍वास्तिक बनाकर रख लें । ये आपके घर को किसी भी बुरी नजर से बचाकर रखेगा । इसे मुख्‍य द्वार में ऐसी जगह बनाएं जहां से किसी को नजर ना आएं । स्‍वास्तिक बनाने के लिए काजल या कोयले के टुकड़े का प्रयोग करें । आपको इसका असर जल्‍दी ही दिखने लगेगा ।