जीव हत्‍या के पाप से बचें, ये उपाय जरूर करें, गरुड़ पुराड़ में ऐसे लोगों के लिए है भयानक सजा

जीव हत्‍या का पाप आपके सिर तब भी लगता है जब आप इसे जानबूझकर करते हैं और तब भी जब ये अनजाने में होती है । इस पाप की सजा से बचने के लिए आगे कुछ उपाय बताए गए हैं ।

New Delhi, Jul 17 : सड़क पर वाहन चलाते समय या फिर अनजाने में चलते हुए कई जीव हमारे पैरों तले कुचलकर मारे जाते हैं । ये नन्‍हें जीव बेवजह ही हमारे द्वारा मृत्‍यु को प्राप्‍त हो जाते हैं । जाने अनजाने में की गई जीव हत्‍या हमें नर्क का भोगी बनाती है । शास्‍त्रों में इस प्रकार के कर्मों की विचित्र सजा बताई गई हैं । यदि आप इन सजाओं से बचना चाहते हैं तो ये कुछ उपाय अवश्‍य करें ।

गरुड़ पुराण में ये है सजा
अगर कोई मनुष्य जान कर या भूल से किसी की हत्या कर देता है, तो यह कर्म महापाप माना जाता है । ऐसा कर्म करने वाले मनुष्य को जीवन भर दुखों का सामना करना पड़ता है । सिर्फ हत्या करने वाला ही नहीं बल्कि ऐसे काम में साथ देने वाले मनुष्य को भी कुंभीपाक नाम के नरक की यातना सहनी पड़ती है।  इसलिए मनुष्य को भूलकर भी हत्या जैसे बुरे कर्म में भाग नहीं लेना चाहिए।

उपाय से कम होता है सजा का फल
जीव हत्‍या महापाप है । वो लोग जो जीवों की हत्‍या उनका सेवन करने के लिए करते हैं, वो भी इसी श्रेणी में आते हैं और सजा के पात्र बनते हैं । लेकिन शास्‍त्रों में सिर्फ सजा ही नहीं बताई गई हैं, सजा के साथ उनके उपाय भी बताए गए हैं । आगे जानिए वो उपाय जो गरुड़ पुराड़ में बताए गए हैं । इन्‍हें आजमाने से आपके पाप के फल कम होते हैं ।

नारियल का उपाय
एक सूखा नारियल लेकर उसके ऊपर का कुछ हिस्सा काट दें, जिससे उसमें एक छेद हो जाए। अब इस छेद में से उस नारियल में शक्कर डालकर उसे पूरा भर दें। इसके बाद उस नारियल को किसी सुनसान जगह पर जमीन के नीचे गाड़ दें। जिससे चींटी आदि जीव-जंतु उसे आसानी से खा सके। इस उपाय से जीव हत्या के पाप का प्रायश्चित तो होगा ही साथ ही राहु-केतु के दोष भी कम होंगे।

शनिवार को करें ये उपाय
मनुष्‍य के अच्‍छे बुरे कर्मों का लेखा जोखा यमराज के यहां ही नहीं रखा जाता बल्कि आपके रोजमर्रा के जो भी अच्छे बुरे काम है उन पर शनिदेव की भी तीखी नजर रहती है । जीव हत्‍या के महापाप से बचना चाहते हैं, अपने इस बुरे कर्म का पछतावा करना चाहते हें तो शनिवार को किसी गरीब या दिव्यांग व्यक्ति को खाना खिलाएं । इससे आप जीव हत्या के पाप से बच जाएंगे।

अमावस्‍या पर करें ये उपाय
हर महीने की अमावस्या तिथि पर गाय को हरा चारा खिलाएं ।  कुत्ते को रोटी दें और मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इन उपायों से आपके कुंडली के दोष भी कम होंगे । ग्रह दशा उत्‍तम होगी, नक्षत्रों में जो भी दोष नजर आ रहे हैं वो सब कम होंगे । यदि आपने जीव हत्‍या जाने अनजाने में की है तो इस उपाय को जरूर करें ।