इस तारीख में जन्‍मे लोग बनते हैं अरबपति, काम आता है X Factor

Billion Money

अंकशास्‍त्र यानी न्‍यूमरोलॉजी में बताया गया है कि एक खास तारीख को जन्‍मे लोग अपने साथ अरबपति बनने की किस्‍मत लेकर आते हैं । कौन सा है वो नंबर आगे जानें ….

New Delhi, Oct 11 : हमारे जन्‍म की तारीख बहुत महत्‍वपूर्ण है । इस तारीख का अंकशास्‍त्र में बड़ा महत्‍व है । जीवन में कोई व्‍यक्ति क्‍या करेगा, किस बुलंदी पर पहुंचेगा । ये उसकी जन्‍मतिथि से जाना जा सकेगा । न्‍यूमरोलॉजी में अंकों के अनुसार व्‍यक्ति के भूत, वर्तमान, भविष्‍य के बारे में बताया जा सकता है । इसी तरह से कुछ तारीखें ऐसी बताई गई हैं जिनमें पैदा होने वाले लोग सफल बिजनेसमैन बनते हैं । कह सकते हैं कि इन तारीखों में जन्‍में लोग व्‍यापार करने के लिए ही पैदा होते हैं । ऐसा वैसा कारोबार नहीं बल्कि ऐसा जिससे ये अरबपति बन सकते हैं । अंकशास्‍त्र में जन्‍मतिथि से मूलांक निकाले जाते हैं ।

मूलांक यानी आपकी बर्थडे की संख्‍या को आपस में जोड़कर बना नंबर जो 1 से 9 तक कुछ भी हो सकता है । लेकिन क्‍योंकि हम बात कर रहे हैं यहां सफल कारोबारियों की, तो आपको बताते हैं वो कौन सा विशेष नंबर है जो आपको सफल व्‍यापारियों या बिजनेसमैन की लिस्‍ट में शामिल करता है । वो नंबर है 1, न्‍यूमरोलॉजी के अनुसार ऐसे लोग जिनका बर्थडेट 1, 10, 19, 28 होता है वो जन्‍म से ही लीडर प्रवृत्ति के होते हैं । ऐसे लोगों को किसी के अंडर काम करना पसंद नहीं होता । इन्‍हें किसी का ऑर्डर लेना पसंद नहीं होता, ये तो हुकुम चलाना जानते हैं । अरबपति बनने के गुण इनमें जन्‍मजात होते हैं ।

मूलांक 1 की तारीख पर जन्‍मे लोग अपनी लीडरशिप क्‍वालिट और मैनेजमेंट गुणों के कारण दुनियाभर में विख्‍यात होते हैं और इसीलिए वो धन भी कमाते हैं और नाम भी । भारत में नंबर 1 वाले अरबपति कौन हैं – सबसे पहले नाम जो इस लिस्‍ट में आता है वो है मुकेश और नीता अंबानी का । मुकेश अंबानी का जन्‍मदिन 19 अप्रैल को आता है और नीता अंबानी का 1 नवंबर । दोनों का ही मूलांक 1 नंबर है, और ये तो सभी जानते हैं कि ये अंबानी कपल कितना सफल और कितना धनी है । मुकेश और नीता इंडियन बिजनेस वर्ल्‍ड के टॉप रिच कपल हैं ।

मूलांक 1 वाले सफलतम लोगों में रतन टाटा, धीरू भाई अंबानी और बिल गेट्स जैसे नाम भी हैं । रतन टाटा और धीरूभाई अंबानी का जन्‍मदिन जहां 28 दिसंबर को पड़ता है वहीं बिल गेट्स 28 अक्‍टूबर को जन्‍मे हैं । ये तीनों ही नाम किसी पहचान के मोहताज नहीं । न्‍यूमरोलॉजी के अनुसार मूलांक 1 के अलावा मूलांक 5 वाले लोग भी सफल कारोबारी बनते हैं । इस लिस्‍ट में कुमार मंगलम, सुनील मित्‍तम, किरण मजूमदार और मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं । तो अगर आप भी इन मूलांकों में जन्‍मे हैं तो थोड़ा लगन और दिखाएं क्‍या पता अगले अरबपतियों की लिस्‍ट में आपका भी नाम हो ।