आपको अचानक धन चाहिए तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को ऐसे प्रसन्न करें

शुक्रवार के दिन आपको ऐसा क्या करना चाहिए कि मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हो जाएं। आइए इस बारे में ज्योतिषशास्त्र क्या कहता है, ये बात आपको बता देते हैं।

New Delhi, Mar 15: अचानक अपार धन की प्राप्ति हर मनुष्य की चाहत होती है। लेकिन यह धन आपको सिर्फ चाहने भर से नहीं मिलने वाला। उसके लिए आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत जरूरी है। हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्‍मी को समर्पित है। शुक्र वार के दिन यदि देवी लक्ष्‍मी की पूजा-अर्चना की जाए तो घर में सुख-समृद्धि बरसती है।

मेष और वृषि राशि वाले
मेष राशि के जातक शुक्रवार के दिन किसी से भी कोई भी चीज मुफ्त में न लें। अपनी जेब में हमेशा लाल रंग का रुमाल रखें। नियमित गाय को मीठी रोटी खिलाएं। घर के बड़े-बुजुर्ग और माता की सेवा करें। वृषभ राशि वाले अपने सभी कार्य बिना किसी की सहायता के स्‍वयं करें। अपने भाग्य पर विश्वास करें। किसी के सामने नहाए नहीं। देवी लक्ष्‍मी के मंदिर में जाकर विधि-विधान के साथ पूजा करें।

मिथुन और कर्क राशि वाले
मिथुन राशि के जातकों को मांसाहार का त्‍याग कर देना चाहिए। विधि-विधान पूर्वक मां लक्ष्‍मी की आराधना करें और 12 साल से कम उम्र की लड़कियों को भोजन कराएं । इसके साथ ही सूर्य संबंधी उपचार भी करें। कर्क राशि के जातक माता दुर्गा का नियमित रूप से पाठ करें। कहीं तीर्थयात्रा पर जाएं एवं ध्‍यान रहे तीर्थयात्रा पर जाते समय किसी को न रोकें। माता के चरणों में चांदी और चावल चढ़ाकर अपने पास रखें।

सिंह और कन्या राशि वाले
सिंह राशि वाले जातक गरीबों में अन्‍न का दान करें। धार्मिक कार्यों में अपना मन लगाएं। किसी भी शुभ कार्य के लिए जाने से पहले कुछ मीठा खाएं। वैदिक एवं सदाचार के नियमों का पालन करें। रन्या राशि वालों को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। किसी को भी अपशब्द न बोलें। नियमित रूप से दुर्गा सप्तशती का पाठ कर छोटी कन्याओं से आशीर्वाद लें। इन्‍हें हाथ की अंगुली में चांदी का छल्ला धारण करने से फायदा होगा।

तुला और वृश्चिक राशि वाले
तुला राशि के जातक यदि किसी से धन लेने जा रहें हैं तो अपने जीवनसाथी से माथे पर टीका लगवाकर जाएं। गायों को हरी घास खिलाएं। नियमित रूप से माता लक्ष्मी की आराधना करने से माता जल्‍दी प्रसन्‍न होंगीं। वृश्चिक राशि के जातक माता को प्रसन्‍न करने के लिए तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गरीबों को खिलाएं। कभी भी पीपल और कीकर के वृक्ष को न काटें।

धनु और मकर राशि वाले
धनु राशि वाले जातक माता को प्रसन्‍न करने के लिए तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गरीबों को खिलाएं। मकर राशि वाले  नियमित रूप से मां लक्ष्‍मी की पूजा करनी चाहिए। किसी को अपशब्द एवं कटुवचन न बोलें। मंदिर में अखरोट चढ़ाएं और प्रसाद के रूप में कुछ घर लेकर आएं। ध्‍यान रहे, घर के किसी भी हिस्से में अधेरा न रखें। किसी भी पराई स्त्री पर नजर न डालें अन्‍यथा नुकसान हो सकता है।

कुंभ और मीन राशि वाले
कुंभ  राशि के जातक नियमित देवी लक्ष्‍मी का पूजन करें। गरीबों की सहायता करें और उन्‍हें दान दें। चांदी का टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें। शुक्रवार का व्रत करें। भैरव मंदिर में जाकर तेल और शराब का दान करने से लाभ होगा। मीन राशि के जातकों को कभी किसी की मदद न लेने की सलाह दी जाती है। आत्‍मनिर्भर बनें। किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले अपने जीवनसाथी एवं घर के बड़ों से सलाह अवश्‍य ही लें।