घर में यहां लगाएं गणेश जी की मूर्ति, नेगेटिव एनर्जी घर के अंदर नहीं आएगी

सुखी-समृद्ध घर में कभी – कभी नेगेटिविटी इतनी बढ़ जाती है कि सब कुछ बिगड़ने सा लगता है । सब कुछ बिखर जाए इससे पहले इन उपायों को अपनाकर देखें ।

New Delhi, May 22 : आपके घर में सब कुछ मन मुताबिक ना हो रहा हो, रोगों का आना जाना लगा हो, किसी ना किसी सदस्‍य के साथ कुछ परेशानियां चल रही हों तो हो सकता है ये सब कुछ वास्‍तु दोष के कारण हो रहा हो । अगर घर में वास्तु से जुड़े दोष हों तो परिवार को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । कोई भी काम आसानी से बनता नहीं है, बनते-बनते भी चीजें बिगड़ जाती हैं । जानिए कुछ ऐसे आसान उपाय जो आपको इन परेशानियों से दूर रख सकते हैं ।

गणेश जी की मूर्ति
घर के मुख्य द्वार पर अंदर और बाहर की ओर गणेशजी की दो मूर्तियां लगाएं । ये मूर्तियां इस प्रकार लगाएं कि गणेशजी की पीठ एक-दूसरे सेजुड़ी रहें । ऐसा करने से घर में नकारात्मकता प्रवेश नहीं कर पाती है। आप गणेश जी की स्‍थापना मंदिर में भी करें । प्रथम पूज्‍य श्री गणेश अपने भक्‍तों पर सदैव कृपा बरसाते हैं । गणेश जी की चांदी की मूर्ति पूजा में या तिजोरी में रखने से घर में बरकत बनी रहती है  ।

तुलसी का पौधा
घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का वास हो, हमेशा मन उदास सा रहता हो तो अपने घर की छत पर गमले में तुलसी का पौधा लगा लें । इस उपाय को करने से घर के कई वास्तु दोष दूर हो सकते हैं । शाम को तुलसी के पास दीपक जलाने से भी असारे कष्‍ट कटते हैं । सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और घर में भी पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है ।

सुबह शाम करें ये उपाय
घर के आंगन या छत पर लगी तुलसी को रोज सुबह – शाम पानी चढ़ाएं । संध्‍या के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं, सरसों के तेल का  दीपक भी जलेगा । साथ ही इस मंत्र का जाप करें । मंत्र है – ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम: । इस मंत्र जाप कम से कम 108 बार करें । तुलसी, भगवान विष्‍णु की पत्नी मानी गई हें, उनके साथ भगवान श्री हरि विष्‍णु की आराधना करने से बहुत पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है ।

बहुत देवी-देवता ना रखें
घर के मंदिर में देवी देवताओं की बहुत अधिक तसवीरें नहीं लगानी चाहिए । किसी भी देवी या देवता की एक से अधिक मूर्ति या फोटो नहीं लगानी चाहिए । गणेशजी की 2, 4, 6, 8 यानी सम संख्या में 1 से ज्यादा प्रतिमा या मूर्ति लगा सकते हैं । इससे घर में शांति बनी रहती है । देवताओं की हमेशा बैठी हुई तस्‍वीरें लगाएं । ऐसे में देवगणों का घर में अधिक समय तक वास होता है ।