जब डगमगा रहा हो आत्‍मविश्‍वास तब पढ़ें ‘सुंदरकांड’, जानें ऐसी ही महत्‍वपूर्ण बातें

हनुमान जी की विजय गाथा का गान करता सुंदरकांड किन व्‍यक्तियों को जरूर पढ़ना चाहिए आगे जानिए ।

New Delhi, Nov 04 : जीवन में कई कठिनाइयों से मनुष्‍य का रोज सामना होता है, लेकिन हताश होने की बजाय आगे बढ़ते रहना ही जीना कहलाता है । लेकिन कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि मन में संकट के बादल गहराने लगते हैं, बीमारियों के आने-जाने के चलते तन साथ नहीं देता, जीवन पर अविश्‍वास के काले बादल मंडराने लगते हैं, आत्‍मविश्‍वास खोने लगता है ऐसे में क्‍या करें । आपकी इन सभी परेशानियों का हल है सुंदरकांड का पाठ । जाने इसे पढ़ने से आपको क्‍या लाभ मिलेगा ।

आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा
जब भी लगे कि मन में अविश्‍वास घर कर रहा है, खुद पर विश्‍वास कम होता जा रहा है । आत्‍मविश्‍वास की इमारत ढह रही है तो सुंदरकांड का पाठ करें । रामचरितमानस के अंश सुंदरकांड का पाठ करने की सलाह इसलिए भी दी जाती है क्‍योंकि ये आपके विश्‍वास को टूटने नहीं देता । नियमित रूप से सुंदर कांड का पाठ करने से जीवन में आ रहीं समस्‍याएं दूर होने लगती हैं और मन शांत हो जाता है ।

कुंडली के दोष
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सुंदरकांड का पाठ करने से आपकी कुंडली में मौजूद समस्‍त ग्रह दोष दूर हो जाते हैं । ग्रहों की दशा और दिशा की वजह से आपको जिन विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा था सुंदर कांड के पाठ के बाद वो सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी । कुंडली के सभी दोषों को दूर करने के लिए रामायण के इस हिस्‍से का पाठ करना शुभ माना गया है ।

बढ़ती है इच्‍छा शक्ति
हुनमान जी की विजय गाथा को बताता सुंदर कांड व्‍यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए । इसके पाठ से व्‍यक्ति के हृदय में सोई पड़ीं इच्‍छाओं का संचार होता है । अपनी परिस्थितियों से तंग आकर जो लोग अपने लक्ष्‍य को भूल जाते हैं या फिर उन्‍हें पूरा करने में खुद को लाचार समझते हैं वे सभी लोग इस चमत्‍कारी प्रसंग का पाठ करके अपनी खोई हुई इच्‍छा शाक्ति पा सकते हैं ।

मानसिक रूप से मजबूत बनाता है आपको
यदि आप चिंताओं से घिर गए हैं, आपको जीवन में कोई राह नहीं सूझ रही है । मानसिक रूप से खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आज से ही सुंदरकांड का पाठ शुरू करें । ये आपको मानसिक रूप से मजबूत करेगा और आप किसी भी समस्‍या का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे । इसका पाठ करने के लिए आपको किसी तरह की तैयारी की जरूरत नहीं है बसे मन में इसे पढ़ने का विचार लाएं ।

जीवन में सफलता के सूत्र बताता है सुंदर कांड
एक साधारण व्‍यक्ति भी अपनी इच्‍छा शक्ति, मानसिक मजबूती और आत्‍मविश्‍वास के साथ कुछ भी कर सकता है । यही शिक्षा आपको सुंदर कांड पढ़ने से मिलती है । जिस तरह से श्रीराम भक्‍त हनुमान ने गहरा समुद्र पार कर लंका पहुंचकर सीता माता का पता लगाया था और अपने आत्‍मबल से पूरी लंका को जला डाला था उसी प्रकार आप में भी एक तरह की सकारात्‍मकता का संचार करता है सुंदर कांड ।

क्‍या है सुंदरकांड ?
रामचरितमानस में हनुमान जी की विजय गाथा का गान करता एक पूरा अध्‍याय है सुंदर कांड । यूं तो पूरी रामायण में भगवान राम को ही नायक के तौर पर प्रस्‍तुत किया गया है लेकिन सुंदर कांड में हनुमान जी को नायक माना गया है । हनुमान जी की माता अंजनी उन्‍हें सुंदर बुलाया करती थीं, इसलिए रामायण के रचयिता वालमीकि ने इस कांड का नाम सुंदर कांड दिया । इसमें हनुमान जी की विजय गाथा का बखूबी गान किया गया है ।

प्रभु श्रीराम का भी मिलता है आशीर्वाद
सुंदरकांड में बताया गया है कि किस प्रकार हनुमान लंका पहुंचते हैं । कई चुनौतियों का सामना कर वो लंका की अशोक वाटिका में जाते हैं, माता सीता से मिलते हैं । सीता को प्रभु श्री राम का संदेश देते हैं और फिर माता सीता का संदेश लेकर वापस अपने प्रभु श्री राम के पास लौटतै हैं । वापस आने से पहले लंकाधिपती रावण के सामने अपने बल का परिचय देते हैं, पूरी लंका को जलाकर ये जताते हैं कि जब भगवान का एक दूत रावण की लंका का ये हाल कर सकता है तो रावण की प्रभु की सामने बिसात ही क्‍या ।

हनुमान जी की विशेष कृपा
सुंदरकांड का पाठ करने वाले व्‍यक्ति को कभी निराशा नहीं घेरती । उसे प्रभु श्री राम का आशीर्वाद तो प्राप्‍त होता ही है साथ ही हनुमसान जी की भी कृपा प्राप्‍त होती है । जिस प्रकार हनुमान चालीसा का पाठ आपको बजरंगबली के करीब लाता है उसी प्रकार सुंदर कांड का पाठ आपको उनकी कृपा का पात्र बनाता है । शनिवार और मंगलवार को सुंदर कांड का पाठ करना शुभ माना जाता है लेकिन इसका पाठ व्‍यक्ति कभी भी कर सकता है ।